कोर्ट ने कहा- किसी को गंजा कहना यौन उत्पीडऩ, यह महिला की ब्रेस्ट पर कमेंट करने के बराबर

कोर्ट ने कहा- किसी को गंजा कहना यौन उत्पीडऩ, यह महिला की ब्रेस्ट पर कमेंट करने के बराबर

प्रेषित समय :18:27:28 PM / Fri, May 13th, 2022

लंदन. वैसे तो सभी मनुष्य समाज में किसी की शारीरिक बनावट के आधार पर उसका मजाक उड़ाना दरअसल दुर्व्यवहार माना जाता है. लेकिन वहीं एक ब्रिटिश अदालत ने इसे अब यौन उत्पीडऩ भी करार दिया है. दरअसल एक इंप्लॉयमेंट ट्रिब्यूनल ने अपने फैसले में कहा कि,किसी शख्स को गंजा कहना दरअसल एल तरह का यौन उत्पीडऩ है.

यह पूरा वाकया तब शुरू हुआ जब एक व्यक्ति खुद को गंजा कहे जाने की शिकायत लेकर अदालत पहुंचा. वेस्ट यॉर्कशायर में ब्रिटिश बंग कंपनी में 24 साल काम करने वाले टोनी फिन को बीते साल नौकरी से निकाल दिया गया जिसके बाद उन्होंने अदालत का दरवाजा खटखटाया है.

डेलीमेल की एक खबर की मानें तो टोनी फिन ने अदालत में तमाम दावे किए जिसमें से एक दावा यौन उत्पीडऩ का भी था. उन्होंने कहा कि एक घटना के दौरान उन्हें फैक्ट्री सुपरवाइजर जैमी किंग की ओर से यौन उत्पीडऩ का भी सामना करना पड़ा था. इस बाबत फिन ने आरोप लगाया गया कि जुलाई 2019 में किंग ने उन्हें गंजा कहते हुए गाली भी दी थी. इस पर जज ने कहा कि, महिलाओं की तुलना में पुरुषों के बाल ज्यादा झड़ते हैं इसलिए किसी के लिए इस शब्द का इस्तेमाल करना भेदभाव का ही एक रूप है.

इसके साथ ही इस मामले पर कोर्ट ने किसी शख्स को गंजा कहने की तुलना किसी महिला की ब्रेस्ट पर भद्दे कमेंट करने से की. जज जोनाथन ब्रेन के नेतृत्व में पैनल ने आरोपों पर गहन विचार किया कि क्या उसके गंजेपन पर टिप्पणी सिर्फ अपमान है या वास्तव में उत्पीडऩ है. इस पर पैनल ने कहा, हमारे फैसले में, गंजा शब्द और सेक्स की संरक्षित विशेषताओं के बीच संबंध है.

इसके साथ ही उन्होंने कहा कि, हम इसे स्वाभाविक रूप से यौन संबंधित पाते हैं. किंग ने फिन के रंग-रूप पर यह टिप्पणी उनको आहत करने के लिए की जो अक्सर पुरुषों में पाई जाती है.

इसलिए ट्रिब्यूनल का यह मानना है कि फिन के लिए गंजा शब्द का इस्तेमाल करना, दरअसल एक अपमानजनक व्यवहार था. इससे फिन की गरिमा को भी गहन ठेस पहुंची है और उनके लिए भय का गलत माहौल पैदा हुआ. कोर्ट के इस अहम फैसले से, पक्षपातपूर्ण बर्खास्तगी, गलत तरीके से बर्खास्तगी और यौन उत्पीडऩ के दावों पर फिन को जीत मिली है. 

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

पाकिस्तान से बाहर भी पहुंची सियासी लड़ाई, लंदन में भिड़े इमरान और नवाज के समर्थक

लंदन में पूर्व पाकिस्तानी प्रधानमंत्री नवाज शरीफ पर हमले की कोशिश, उनके अंगरक्षक को आईं चोटें

राज्य को लंदन, कैलिफोर्निया या पेरिस नहीं, असली पंजाब बनाना है, पहली मीटिंग में सीएम मान की अफसरों को दो-टूक

विजय माल्या के लिए राहत भरी खबर, लंदन के आलीशान बंगले में ही रहेगा माल्या का परिवार

न्यूजर्सी से लंदन आ रही फ्लाइट के बिजनेस क्लास में महिला से रेप आरोपी गिरफ्तार

Leave a Reply