सियासी संकट के बीच रानिल विक्रमसिंघे ने ली श्रीलंका के प्रधानमंत्री पद की शपथ, अब तक 4 बार रह चुके हैं पीएम

सियासी संकट के बीच रानिल विक्रमसिंघे ने ली श्रीलंका के प्रधानमंत्री पद की शपथ, अब तक 4 बार रह चुके हैं पीएम

प्रेषित समय :20:34:40 PM / Thu, May 12th, 2022

कोलंबो. श्रीलंका में जारी आर्थिक और सियासी संकट के बीच दिग्गज राजनेता नेता रानिल विक्रमसिंघे देश के नए प्रधानमंत्री बन गए हैं. राष्ट्रपति के मीडिया कार्यालय ने बताया कि 73 वर्षीय रानिल विक्रमसिंघे ने पीएम पद की शपथ ली है. बुधवार को राष्ट्र के नाम एक संबोधन में राष्ट्रपति गोटाबाया राजपक्षे ने घोषणा की थी कि इस सप्ताह नया प्रधानमंत्री और उनका मंत्रिमंडल बनाया जाएगा.

इससे पहले देश में जारी आर्थिक संकट को लेकर हो रहे विरोध-प्रदर्शन के दौरान सोमवार को प्रधानमंत्री महिंदा राजपक्षे ने निर्वाचित सरकार को हटाकर अपने पद से इस्तीफा दे दिया. इस दिन राजधानी कोलंबो में जमकर बवाल हुआ. कई प्रदर्शनकारियों ने हिंसा और आगजनी की.

विक्रमसिंघे पहले भी रह चुके हैं पीएम

रानिल विक्रमसिंघे 2018-2019 में भी श्रीलंका के प्रधानमंत्री का पद संभाल चुके हैं. 2019 में रानिल ने अपनी ही पार्टी के दबाव के चलते पीएम पद से इस्तीफा दे दिया था. नए पीएम को नियुक्त करने से पहले राष्ट्रपति गोटबया राजपक्षे ने साफ कहा था कि वो युवा मंत्रिमंडल नियुक्त करेंगे, जिसमें राजपक्षे परिवार का एक भी सदस्य नहीं होगा. हालांकि, अलग पार्टी में रहते हुए भी रानिल विक्रमसिंघे को श्रीलंका के राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे और महिंदा राजपक्षे का करीबी बताया जाता है. शायद इसी वजह से गोटबया राजपक्षे उन्हें नया पीएम बनाया. रानिल विक्रमसिंघे 1994 से यूनाइटेड नेशनल पार्टी के प्रमुख रहे हैं. वह अब तक 4 बार श्रीलंका के पीएम रहे चुके हैं. महिंदा के 2020 में पीएम बनने से पहले भी रानिल ही श्रीलंका के पीएम थे. 73 साल के रानिल ने वकालत की पढ़ाई की हुई है.

बता दें कि श्रीलंका में आर्थिक संकट के कारण लोग सड़कों पर उतर आए हैं. बढ़ती महंगाई, आवश्यक वस्तु और दवाओं की कमी की वजह से हालात बेहद खराब हो चले हैं. इस मौजूदा संकट के लिए राजपक्षे सरकार को जिम्मेदार ठहराया जा रहा है और इस कारण से जनता सरकार के खिलाफ हो गई है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

श्रीलंका के प्रधानमंत्री महिंदा राजपक्षे के इस्तीफे के बाद और बिगड़े हालात, हिंसा में 5 की मौत

श्रीलंका में उपद्रवियों ने सांसद के घर लगाई आग, बाद में सुरक्षा अधिकारी के साथ मिला शव

श्रीलंका: पीएम महिंदा राजपक्षे ने दिया इस्तीफा, प्रदर्शनकारियों ने की मांग- राष्ट्रपति भी पद छोड़ें

श्रीलंका के राष्ट्रपति ने की आपातकाल लागू किये जाने की घोषणा, सुरक्षा बलों को मिली ज्यादा शक्ति

श्रीलंका में रामबुकाना इलाके में पुलिस ने प्रदर्शनकारियों पर चलाई गोली

Leave a Reply