अमेरिकी खुफिया रिपोर्ट में खुलासा: पाकिस्तान के विरुद्ध सैन्य कार्यवाही कर सकता है भारत

अमेरिकी खुफिया रिपोर्ट में खुलासा: पाकिस्तान के विरुद्ध सैन्य कार्यवाही कर सकता है भारत

प्रेषित समय :09:20:59 AM / Thu, May 12th, 2022

वॉशिंगटन. अमेरिका की यूनाइटेड स्टेट्स इंटेलिजेंस कम्युनिटी की रिपोर्ट के अनुसार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में इस बात की संभावना अधिक है कि भारत, पाकिस्तान की ओर से किसी भी उकसावे के प्रति सैन्य कार्रवाई कर सकता है. भारत और पाकिस्तान के बीच विवाद भी चिंता का विषय बना है. रिपोर्ट के अनुसार पाकिस्तान का भारत विरोधी आतंकवादी संगठनों का सहयोग करने का एक लंबा इतिहास रहा है.

इस रिपोर्ट के अनुसार, भारत और चीन के संबंधों में भी जल्द सुधार आने की संभावना नहीं है. यूनाइटेड स्टेट्स इंटेलिजेंस कम्युनिटी ने सांसदों से कहा है कि 2020 में हिंसक झड़प के मद्देनजर भारत-चीन संबंध तनावपूर्ण रहेंगे. साथ ही इस रिपोर्ट में भारत और पाकिस्तान के बीच किसी भी तरह के संभावित संकट पर भी चिंता व्यक्त की है.

यूनाइटेड स्टेट्स इंटेलिजेंस कम्युनिटी ने कांग्रेस की एक सुनवाई के दौरान सीनेट की सशस्त्र सेवा समिति के समक्ष खतरों के संबंध में अपना वार्षिक आकलन पेश करते हुए मंगलवार को कहा कि भारत और चीन दोनों के विवादित सीमा पर सैन्य मौजूदगी बढ़ाने से दोनों परमाणु शक्तियों के बीच सशस्त्र टकराव का खतरा बढ़ता है, जो संभवत: अमेरिकी नागरिकों एवं हितों के लिए सीधे तौर पर खतरनाक हो सकता है. उसने इस संबंध में अमेरिका से हस्तक्षेप का आह्वान भी किया.

उन्होंने कहा कि भारत और चीन के बीच संबंध 2020 में हिंसक संघर्ष के मद्देनजर तनावपूर्ण बने रहेंगे. रिपोर्ट में कहा गया कि पिछले गतिरोध से पता चलता है कि वास्तविक नियंत्रण रेखा पर निरंतर टकराव में तेजी आने की आशंका है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

खुले बाबा केदारनाथ मंदिर के कपाट, पीएम मोदी के नाम से की गई पहली पूजा

पीएम मोदी डेनमार्क पहुंचे, बोले- भारत-यूरोपीय यूनियन फ्री ट्रेड एग्रीमेंट शीघ्र संपन्न होंगे

बिजली संकट पर अब गंभीर हुई मोदी सरकार, अमित शाह ने बुलाई उच्च स्तरीय बैठक

तीन दिवसीय यात्रा के पहले चरण में बर्लिन पहुंचे पीएम मोदी, जर्मन चांसलर के साथ करेंगे बैठक

अभिमनोज: लोकसभा चुनाव 2024 में मोदी-मोदी से काम नहीं चलेगा! योगी-योगी की जरूरत पड़ेगी?

Leave a Reply