गर्मी में परेशान हैं पसीने की दुर्गंध से तो अपनाएं ये टिप्स! रहेंगे सदा फ्रेश

गर्मी में परेशान हैं पसीने की दुर्गंध से तो अपनाएं ये टिप्स! रहेंगे सदा फ्रेश

प्रेषित समय :12:04:57 PM / Sat, May 7th, 2022

सूर्य की तपन उफान पर है. गर्मी की तमाम समस्याओं के साथ एक अहम् समस्या पसीने से उत्पन्न दुर्गंध है. कभी-कभी स्थिति इतनी विकट हो जाती है कि रूबरू किसी से मिलने में भी शर्म आती है. ऐसे में हम यहां आपको पांच ऐसे टिप्स देने जा रहे हैं, जिन्हें बड़ी आसानी के साथ अपना कर आप अपने व्यक्तित्व आन बान शान बनाये रख सकते हैं. आइये जानें क्या हैं वे अहम टिप्स...

सिरके का चमत्कार- सिरका एक प्राकृतिक एंटीसेप्टिक पदार्थ है, और उन जीवाणुओं को नष्ट करता है, जो अप्रिय गंध पैदा करते हैं. आप स्प्रे बोतल में सफेद सिरका भरकर पसीने वाली जगहों पर छिड़कें. इसके अलावा कहीं जाने से पहले स्नान वाले पानी में सफेद सिरके की कुछ बूंदें मिलाकर उसी पानी से स्नान करें. ऐसा करने से शरीर में दुर्गंध पैदा नहीं होगा.

डी क्लोग- स्नान करने से पहले बेसन और दही का लेप तैयार करके पूरे शरीर पर लगाएं. आधे घंटे बाद अच्छी तरह से स्नान कर लें. यह लेप बंद त्वचा के बंद छिद्रों को खोलता है, जो पसीने के माध्यम से शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने का मार्ग बनाता है. इस तरह आपके शरीर से पसीने की गंध की संभावना नहीं रहती.

फलों से भगाएं दुर्गंध- ताजे नारियल के दूध में अंगूर का अर्क मिलाएं. इसे अपनी कांख, जोड़ों, गर्दन आदि स्थानों पर लगाएं. इसके बाद आप ठंडे पानी से कुल्ला करें. ऐसा करने से पूरे दिन आप फ्रेश और ताजा दम महसूस करेंगे.

बेल के पत्ते- बेल के पत्तों को सुखाकर बारीक पीस लें. इस पाउडर में सोप नट मिलाएं और साबुन की जगह इसका इस्तेमाल करें. इससे शरीर से दुर्गंध नहीं आयेगी.

खुशबू वाले तेल- लैवेंडर, पेपरमिंट और पाइन एप्पल के तेल का प्रयोग करने से शरीर की दुर्गंध कम होती है. इन तेलों के इस्तेमाल से आप अपने आसपास अच्छी खुशबू के लिए सराहे जायेंगे, यह खुशबू दो-तीन दिन तक रहता है.

नींबू का इस्तेमाल करें- शरीर के जिन-जिन हिस्सों से दुर्गंध आती है, वहां ताजा कटा नींबू हलके हाथों से मलें. ऐसा करके आप अपने शरीर से निकलते दुर्गंध को दूर कर ताजगी का अहसास करेंगे. इसके अलावा एक बाल्टी पानी में एक नींबू भी निचोड़ कर उससे स्नान करें, इससे दुर्गंध दूर होगा.

मिन्ट फ्रेश- पुदीने की पत्तियों को उबालकर नहाने के पानी में पानी मिलाकर स्नान करें. आपके शरीर में पुदीने सी ताजगी पूरे दिन मिलेगी.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

Leave a Reply