फर्श पर सोने के तीन फायदे, बॉडी पोस्चर भी रहता है सही

फर्श पर सोने के तीन फायदे, बॉडी पोस्चर भी रहता है सही

प्रेषित समय :10:17:10 AM / Wed, May 4th, 2022

अधिकतर लोग गद्दे पर सोते हैं जो आरामदायक नहीं होते हैं, जिससे पीठ, कमर, गर्दन में दर्द की समस्या बढ़ जाती है. यदि आपको बेड पर सोने में समस्या होती है, तो जमीन या फर्श पर सोकर देखें. आज भी छोटे शहरों, गांवों में ज्यादातर लोग फर्श पर चटाई बिछाकर सोते हैं. फर्श पर सोने के फायदे भी होते हैं, तो कुछ नुकसान भी. हालांकि, इसका एक सबसे बड़ा फायदा ये होता है कि शरीर का पोस्चर सही रहता है. यदि आपको बेड पर सोने में तकलीफ हो रही है, किसी तरह की शारीरिक समस्या है, तो एक-दो दिन जमीन पर सोकर देखें. 

फर्श पर सोने से ठंडक महसूस होती है
एक रिपोर्ट के अनुसार, गर्मी के दिनों में फर्श या जमीन पर सोने से नींद अच्छी आती है, क्योंकि फर्श या जमीन ठंडी होती है. यह शरीर की गर्मी को जल्दी कम कर देता है. खासकर गर्मी के महीनों में जमीन पर सोने से नींद अच्छी आती है. नीचे सोने की आदत उनके लिए बेहतर है, जो बिना कूलर, एसी के दिन बिताते हैं.

कमर दर्द से छुटकारा
जिन लोगों को कमर या पीठ दर्द रहता है, उन्हें समतल जगहों पर ही सोना चाहिए. समतल जगह पर सोने से आपको दर्द से थोड़ा आराम मिलेगा। कुछ लोग ऐसे गद्दे पर सोते हैं, जो उनके शरीर के वजन के हिसाब से बहुत नर्म होते हैं. जब गद्दा बहुत नर्म होता है, तो आपका शरीर गद्दे पर फ्लैट या बिल्कुल समतल नहीं रह पाता है, जिससे पुअर स्लीप पोस्चर की समस्या बढ़ सकती है. ऐसी स्थिति में आपकी रीढ़ अलाइनमेंट से बाहर हो जाती है. इससे रीढ़ पर दबाव बढ़ा सकता है और पीठ दर्द शुरू हो सकता है.

पोस्चर में हो सकता है सुधार
फर्श पर सोने से बॉडी पोस्चर सही बनी रहती है. खराब पोस्चर में सोने से पीठ, कमर में दर्द की समस्या बढ़ जाती है. साथ ही कम लचीलापन, रीढ़ की हड्डी का गलत अलाइनमेंट और चोट लगने का खतरा भी बढ़ सकता है. बेहतर पोस्चर रीढ़ की प्राकृतिक वक्रता को सपोर्ट करता है. फर्श पर सोने से रीढ़ को सीधा रखना आसान हो सकता है, क्योंकि नर्म गद्दे में शरीर सीधा नहीं रह पाता है.

जमीन पर सोने से नुकसान
बुजुर्गों को फर्श पर सोने से बचना चाहिए. जिन लोगों को कुछ हेल्थ कंडीशन हो, जैसे चलने-फिरने में समस्या, हड्डियों से संबंधित समस्या, कमर एवं पीठ दर्द, एलर्जी आदि में फर्श पर ना सोएं. अर्थराइटिस, ऑस्टियोपोरोसिस में नीचे सोना तकलीफ को बढ़ा सकता है. यदि आपको उठने-बैठने में परेशानी होती है, तो जमीन पर भूलकर भी ना सोएं.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

Leave a Reply