मुंबई लोकल के यात्रियों के लिए खुशखबरी, रेलवे ने 50 प्रतिशत तक कम किया किराया

मुंबई लोकल के यात्रियों के लिए खुशखबरी, रेलवे ने 50 प्रतिशत तक कम किया किराया

प्रेषित समय :14:04:52 PM / Mon, May 2nd, 2022

मुंबई. मुंबई की लाइफ लाइन मानी जाने वाली लोकल ट्रेनों से सफर करने वाले यात्रियों को रेलवे ने बड़ी खुशखबरी दी है. एसी लोकल के बाद अब रेलवे ने लोकल ट्रेनों के प्रथम श्रेणी के किराये में 50 प्रतिशत की कटौती करने के ऐलान किया है. प्रथम श्रेणी की घटी हुई किराए की दर 5 मई से लागू हो जाएगी. रेलवे द्वारा लिए गए इस फैसले के बाद उन यात्रियों को राहत मिलेगी जो पश्चिम रेलवे लाइन पर चर्चगेट से विरार और मध्य रेलवे लाइन पर सीएसएमटी से कल्याण के बीच यात्रा करते हैं.

रेलवे द्वारा जारी की नई किराया लिस्ट के अनुसार किराए में 50 प्रतिशत कटौती के बाद चर्चगेट से विरार तक प्रथम श्रेणी में यात्रा करने वाले यात्रियों सिंगल टिकट के लिए अब 100 रुपये ही देने होंगे, पहले करीब 170 देने पड़ते थे. इसी तरह से चर्चगेट से मुंबई सेंट्रल के लिए 50 के बजाय 25, चर्चगेट से दादर और बांद्रा तक के लिए 70 के बजाय 40, चर्चगेट से अँधेरी के लिए 105 के बजाय 60, चर्चगेट से बोरीवली तक के लिए 140 के बजाय 85, चर्चगेट से भायंदर तक के लिए 150 के बजाय 90 और चर्चगेट से विरार तक के लिए 165 के बजाय 100 रुपये ही देने होंगे.

मध्य रेलवे लाइन पर सीएसएमटी से कल्याण तक की यात्रा के लिए अब यात्रियों को 100 रुपये ही देने पड़ेंगे, जबकि पहले 165 रुपये देने पड़ते थे. इसी तरह से सीएसएमटी से डोम्बिवली के लिए 160 के बजाय 95, सीएसएमटी से दिवा के लिए 150 के बजाय 90, सीएसएमटी से ठाणे के लिए 140 के बजाय 85 और सीएसएमटी से दादर के लिए 50 के बजाय अब 25 रुपये किराया यात्रियों को देना होगा.

किराए में यह कटौती का निर्णय 5 मई से लागू हो जाएगी और यात्री इसका फायदा उठा सकते हैं. इस फैसले में लोकल ट्रेनों के प्रथम श्रेणी और एसी लोकल के मासिक सीजन पास के दामों में कमी करने को लेकर अब तक कोई फैसला रेलवे ने नहीं किया है और वह फिलहाल जस का तस बना रहेगा. मौजूदा समय में मध्य रेल लाइन पर करीब 45 लाख और पश्चिम रेल लाइन पर 35 लाख यात्री लोकल ट्रेनों से यात्रा करते हैं.

रेलवे बोर्ड के चैयरमैन वीके त्रिपाठी ने बताया कि हमने सिंगल टिकट जर्नी के टिकट के दामों में करीब 50 प्रतिशत की कटौती की है, लेकिन सीजन पास में कोई कटौती नहीं की गई है. लोगों को समझना होगा कि सब फ्री में देने लगेंगे तो हालत श्रीलंका जैसी हो जाएगी.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

रेलवे लखनऊ-दिल्ली के बीच चलाने जा रहा सस्ती एसी डबल डेकर ट्रेन, 10 मई से चलेगी

भीड़-भाड़ वाली ट्रेनों से गिरने पर यात्री घायल हो तो रेलवे को देना होगा मुआवजा: बाम्बे हाईकोर्ट का आदेश

रेलवे लखनऊ-दिल्ली के बीच चलाने जा रहा सस्ती एसी डबल डेकर ट्रेन, 10 मई से चलेगी

रीवा से उधना के बीच साप्ताहिक समर स्पेशल ट्रेन 6 मई से चलेगी

रेलवे-छग सरकार में टकराव बढ़ा, कांग्रेस ने दी चेतावनी, कहा- यात्री ट्रेन नहीं चली तो कोयले की मालगाड़ी रोकेंगे

Leave a Reply