खाली पेट इन चीजों का करें सेवन, शरीर की कई समस्याएं होंगी दूर

खाली पेट इन चीजों का करें सेवन, शरीर की कई समस्याएं होंगी दूर

प्रेषित समय :09:32:07 AM / Sun, May 1st, 2022

सुबह उठते ही खाली पेट पानी पीने की सलाह दी जाती है, तो वहीं कुछ लोगों की सुबह चाय की चुस्की के साथ होती है, लेकिन चाय की ये चुस्की आपकी सेहत को बिगाड़कर रख सकती है। हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो कुछ ऐसी चीजें हैं जिनका खाली पेट सेवन करना स्वास्थ्य के लिए बेहद लाभकारी होता है। अगर आप सुबह खाली पेट इन चीजों का सेवन करते हैं, तो शरीर की कई समस्याएं जैसे- बढ़ते वजन, कोलेस्ट्रॉल, हाई ब्लड प्रेशर इत्यादि को दूर कर सकते हैं। इसके अलावा इन आहार को खाने से शरीर की कई समस्याएं दूर हो सकती हैं।

खाली पेट इन चीजों का करें सेवन
भीगे बादाम


अक्सर आपने सुना होगा कि बादाम खाने से दिमाग तेज होता है। ये बात बिल्कुल सही है, लेकिन बादाम से सिर्फ दिमाग ही नहीं बल्कि पूरा शरीर स्वस्थ रहता है। बादाम में विटामिन ई, ओमेगा-3, ओमेगा-6, प्रोटीन और फाइबर प्रचुर मात्रा में होता है, जो शरीर में जरूरी पोषक तत्वों की पूर्ति करता है। इसलिए रोज सुबह खाली पेट रात के भीगे हुए 5-6 बादाम खाना सेहत के लिए फायदेमंद रहता है।  
गर्म पानी और शहद


शरीर में ज्यादातर बीमारियां पेट की कमी से होती हैं। अगर पेट साफ रहेगा तो शरीर भी स्वस्थ रहेगा। इसलिए सुबह उठकर गुनगुने पानी में शहद मिलाकर पीने की सलाह दी जाती है। शहद मिनरल्स, एंजाइम और विटामिन्स से भरपूर होता है, जो शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालकर शरीर को डीटॉक्स करता है।
आंवले का जूस


विटामिन सी, आयरन और मिनरल्स से भरपूर आंवले का जूस सेहत के लिए बहुत लाभदायक होता है। रोज सुबह खाली पेट आंवले के जूस का सेवन आंखों, बालों और स्किन के लिए बहुत अच्छा होता है।
दलिया


रोज सुबह खाली पेट दलिया खाना स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभदायक होता है। दलिया पाचन क्रिया को मजबूत बनाता है। उसमें तेजी से घुलने वाले फाइबर होते हैं, जो कब्ज बनने से रोकते हैं और पेट में होने वाली जलन और एसिडिटी की समस्या से निजात दिलाते हैं।  

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

जापान के मेंटल हेल्थ क्लिनिक में आग, 10 महिलाओं समेत 27 की मौत

नसों में खून की रफ्तार रुकने न पाए इसलिए इन हेल्थ टिप्स को करें फॉलो

Leave a Reply