दौड़ने के बाद पैरों में होता है दर्द तो इन छह उपायों से पाएं आराम

दौड़ने के बाद पैरों में होता है दर्द तो इन 6 उपायों से पाएं आराम

प्रेषित समय :18:20:37 PM / Sat, Apr 23rd, 2022

कई बार जॉगिंग करने के बाद पैरों की पिंडलियों में इतना अधिक जकड़न और ऐंठन महसूस होने लगता है और इसकी वजह से सीढि़यां उतने और चढ़ने में भी मुसीबत बन जाता है.  यह समस्‍या उन लोगों को भी होती है जो नया नया लेग एक्‍सरसाइज करना शुरू किए हैं और जिम जा रहे हैं. ऐसे में पैर की पिं‍डलियों के मसल्‍स टाइट हो जाते हैं और लगातार क्रैंप जैसा दर्द भी होने लगता है. आइए आज हम आपको बताते हैं कि आप पिंडलियों में होने वाले दर्द से आराम पाने के लिए कौन सा घरेलू उपाय कर सकते हैं.

इस तरह करें पिंडलियों के दर्द को ठीक

पहले वार्मअप जरूरी- अगर आप नया नया दौड़ना शुरू किए हैं तो इस तरह के दर्द से बचने के लिए वार्मअप जरूर करें.  इसके अलावा दौर की शुरुआत धीमी गति से करें और जब बॉडी गर्म हो जाए तब ही व्‍यायाम करें.

हाइड्रेशन जरूरी- अपने शरीर को हाइड्रेट रखें क्योंकि डिहाईड्रेशन के कारण भी मसल्‍स में क्रैंप और ऐठन जैसी समस्‍या होने लगती है.

आइस पैक का सेक- मासंपेशियों में दर्द होने पर आप पैरों का सीधा कर बैठ जाएं और आईस पैक की मदद से 15 मिनट तक सेक लगाएं. इसके बाद अच्‍छी तरह से तेल मालिश कर लें.

अच्‍छे जूतों का करें प्रयोग- पैर की पिंडलियों को चोट से बचाने के लिए आप सही साइज के जूते और स्पोर्ट्स वेयर पहनें.  ऐसा करने से पैरों पर अतिरिक्‍त दबाव नहीं पड़ता और आप बिना दर्द के दौर सकते हैं. 

पैरों को उठाकर रखें- सूजन और दर्द को कम करने के लिए आप अपने पैर को सोते समय कुछ देर के लिए ऊपर की ओर दीवार के सहारे रखें.  इससे आपको बेहतर महसूस होगा.

एक्सरसाइज से करें ठीक- पिंडलियों के दर्द को ठीक करने के लिए आप सिंगल लेग स्क्वाट, पिंडलियों को उठाना,  पिंडलियों का स्‍ट्रेचिंग, जंपिंग जैक जैसे व्‍यायाम करें. अधिक दर्द होने पर आप डॉक्‍टर की सलाह ले सकते हैं.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

Leave a Reply