खुजली या दर्द हो तो इन 4 तरीकों से करें सेब के सिरके का इस्तेमाल

खुजली या दर्द हो तो इन 4 तरीकों से करें सेब के सिरके का इस्तेमाल

प्रेषित समय :09:15:20 AM / Tue, Apr 19th, 2022

गर्मी हो या सर्दी का मौसम, गले में खराश किसी को भी कभी भी हो सकती है. इसके अलावा भी कई कारणों से गले में खराश से लोग परेशान रहते हैं. गले में खराश होने पर इचिंग, दर्द जैसी समस्याएं भी होती हैं. यह गुनगुने पानी से गरारे करने से ठीक हो जाता है, लेकिन जल्दी इस समस्या से छुटकारा पाना चाहते हैं, तो आप सेब का सिरका भी इस्तेमाल कर सकते हैं. एप्पल साइडर वेनेगर में एंटीमाइक्रोबियल प्रॉपर्टीज काफी अधिक होती है, जो गले में होने वाली समस्या जैसे खराश, खुजली, दर्द आदि को दूर करती है. जानें, गले में खराश की समस्या में सेब का सिरका इस्तेमाल करने के तरीके.

गले में खराश कम करने के लिए यूं करें सेब का सिरका इस्तेमाल
यदि आपको गले में खराश है, तो एक गिलास गुनगुने पानी में एक बड़ा चम्मच एप्पल साइडर वेनेगर मिलाकर सुबह-शाम इस पानी से गरारे करें. सेब के सिरके में मौजूद एंटीबैक्टीरियल और एसिडिक तत्व गले में खराश को कम करने में मदद करते हैं.

सेब के सिरके के साथ दालचीनी पाउडर का इस्तेमाल करने से भी सोर थ्रोट या गले में खराश को कम किया जा सकता है. एक चम्मच सेब का सिरका, एक चम्मच दालचीनी पाउडर, एक छोटा चम्मच शहद और आधा चम्मच नींबू का रस लें. इन्हें एक कप गुनगुने पानी में मिलाएं. इस हेल्दी लिक्विड को पीने से गले का खराश कम हो जाएगा, आप इस पानी से गार्गल भी कर सकते हैं. चूंकि, सेब के सिरके और दालचीनी में एंटीबैक्टीरियल, एंटी-इंफ्लेमेटरी तत्व मौजूद होते हैं, जो गले में खराश के लक्षणों को कम करते हैं. साथ ही, नींबू और शहद भी इस समस्या को जल्दी दूर करते हैं.

आप चाहें तो सिर्फ सेब का सिरका और शहद को पानी में मिलाकर भी पी सकते हैं. इसके लिए एक गिलास गुनगुने पानी में दो बड़ा चम्मच एप्पल साइडर वेनेगर और दो बड़ा चम्मच शहद मिलाएं. इस पानी को धीरे-धीरे पिएं. प्रतिदिन एक से दो बार इसे पी सकते हैं. इन दोनों चीजों में एंटीबैक्टीरियल, एंटी-इंफ्लेमेटरी तत्व होते हैं, जो खराश की समस्या को कम करके गले को आराम पहुंचाते हैं.

यदि आपको सादे गुनगुने पानी से गले की खराश से आराम नहीं मिल पा रहा है, तो आप सेब के सिरके को एक गिलास गुनगुने पानी में डालें. उसमें थोड़ा सा नींबू का रस मिलाएं. इसे पानी को धीरे-धीरे पिएं. आप दिन भर में दो से तीन बार इस सॉल्युशन का सेवन करेंगे, तो गले के आराम होगा. इसमें मौजूद एंटीबैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी तत्व गले की खराश की समस्या को ठीक कर सकते हैं.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

जानें कच्चे लाल अमरूद से मिलने वाले इन पांच हेल्थ बेनिफिट्स के बारे में

हेल्थ केयर सिस्टम को रिफॉर्म करने के प्रयासों को विस्तार देगा बजट: पीएम मोदी

हरियाणा हेल्थ डिपार्टमेंट में ऑफिसर बनने का गोल्डन चांस

Leave a Reply