जरूरी है सुबह का ब्रेकफास्ट, छोड़ने पर हो सकते हैं ये साइड इफेक्ट्स

जरूरी है सुबह का ब्रेकफास्ट, छोड़ने पर हो सकते हैं ये साइड इफेक्ट्स

प्रेषित समय :09:00:58 AM / Thu, Apr 14th, 2022

ब्रेकफास्ट यानी सुबह का नाश्ता दिन की पहली डाइट होती है. दिन की शुरुआत करने के लिए, हमारे शरीर को एनर्जी की जरूरत होती है, जो कि पौष्टिक स्वस्थ नाश्ते से मिलती है. हालांकि, लाइफ की भागदौड़ में, लोग अक्सर दिन की सबसे जरूरी डाइट को छोड़ देते हैं. 12 घंटे से अधिक के अंतराल के बाद पहला भोजन करना आपके स्वास्थ्य पर बुरा असर कर सकता है. नाश्ता न करने के कई साइड इफैक्ट्स हैं जिन पर ध्यान देना चाहिए.


वजन बढ़ना
जब आप दोपहर तक खुद को भूखा रखते हैं, तो आपका शरीर हाई कैलोरी वाले भोजन के लिए तरसता है. इस तरह आप अपनी भूख को कम करने के लिए मीठा और फैटयुक्त भोजन करते हैं. इससे वजन बढ़ने लगता है.


डायबिटीज का खतरा
जब आप नाश्ता करने से चूक जाते हैं और लंबे अंतराल के बाद खाते हैं, तो आपके शरीर को एनर्जी प्रदान करने के लिए आपका ब्लड शुगर लेवल अचानक बढ़ जाता है. इस प्रोसेस में लोगों को टाइप 2 डायबिटीज होने का खतरा अधिक हो जाता है.


डिमेंशिया- जैपनीज जर्नल ऑफ ह्यूमन साइंसेज ऑफ हेल्थ-सोशल सर्विसेज (Japanese Journal of Human Sciences of Health-Social Services) में प्रकाशित एक स्टडी के अनुसार, जो लोग नाश्ता नहीं करते हैं, वे मानसिक बीमारियों से पीड़ित हो सकते हैं. ब्रेन सेल्स कार्य को प्रतिबंधित करती हैं और आपकी संज्ञानात्मक क्षमताएं (cognitive abilities) कम हो जाती हैं जिससे डिमेंशिया जैसी गंभीर बीमारियां हो जाती हैं.


माइग्रेन- ब्रेकफास्ट न करने से शुगर लेवल कम हो सकता है जिसकी नतीजा ये होता है कि आपका बीपी बढ़ जाता है. हाई बीपी के साथ, शुरू में मामूली सिरदर्द हो सकता है जो बाद में गंभीर माइग्रेन में बदल सकता है.


मेटाबॉलिज्म पर प्रभाव- हमारे शरीर को सुबह काम करने के लिए एनर्जी की आवश्यकता होती है. जब आप दिन की पहली डाइट छोड़ते हैं, तो यह मेटाबॉलिक एक्टिविटी में रुकावट डालता है और प्रोसेस को धीमा कर देता है.


इम्यूनिटी को कम करता है- नाश्ते में आवश्यक पोषक तत्व होते हैं जो शरीर के इम्यून सिस्टम को जगाने, बैक्टीरिया और वायरस से लड़ने के लिए जरूरी होते हैं. नाश्ता न करने से आपका इम्यून सिस्टम ठीक से काम नहीं कर पाता है जिससे आप बीमारियों के शिकार हो जाते हैं.
 

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

जानें कच्चे लाल अमरूद से मिलने वाले इन पांच हेल्थ बेनिफिट्स के बारे में

जापान के मेंटल हेल्थ क्लिनिक में आग, 10 महिलाओं समेत 27 की मौत

नसों में खून की रफ्तार रुकने न पाए इसलिए इन हेल्थ टिप्स को करें फॉलो

Leave a Reply