गर्मियों में इस तरह करिए अपने बालों की देखभाल, रूखे और बेजान बालों में आएगी जान

गर्मियों में इस तरह करिए अपने बालों की देखभाल, रूखे और बेजान बालों में आएगी जान

प्रेषित समय :12:00:51 PM / Mon, Apr 11th, 2022

गर्मियां आते ही बालों की हालत खराब होने लगती है. इस वजह से बाल झड़ने लगते है और दो मुंहें भी हो जाते हैं. ज्यादातर आपके बाल धूप, प्रदूषण, गंदगी, गलत खानपान और गलत दिनचर्या के कारण रूखे और बेजान हो जाते हैं. ऐसे में आपके बालों को सही देख-रेख की ज्यादा आवश्यकता होती है. तो हम यहां आपको बताएंगे कि आप अपने बालों की देखभाल किस तरह से कर सकते हैंं. ताकि आपके बाल खराब न हों.

धोने से पहले तेल लगाएं

गर्मियों के मौसम में आपके बाल बेजान हो सकते हैं. उनको हाइड्रे़ट रखने के लिए आप अपने बालों में नारियल का तेल लगा सकते हैं. इस तेल को आप बालों को धोने से 1 घंटा पहले लगाएं या बेहतर परिणाम के लिए रात भर के लिए लगाएं और सुबह नहाते समय हेयर वॉश कर लें. ये आपके हेयर फॉलिकल्स को हेल्दी बनाता है जिससे आपके बाल मजबूत और घने बनते हैं.

ऑर्गेनिक शैम्पू और कंडीशनर का इस्तेमाल करें

बालों के लिए हमेशा अच्छे शैम्पू और कंडीशनर का इस्तेमाल करना चाहिए, जो केमिकल और सल्फेट फ्री हो. इससे आपके बालों में रूखापन कम होगा और आपके बाल हाइड्रेट रहेंगे अक्सर केमिकल वाले शैंपू आपके स्कैल्प को ड्राई कर देते हैं. इसलिए कोशिश करें कि आप बालों के लिए नैचुरल या ऑर्गेनिक प्रोड्क्टस का इस्तेमाल करें.

बालों को साफ रखें

गर्मियों के मौसम में धूल, प्रदूषण और गर्मी से चलते आपके बालों में ज्यादा गंदगी और पसीना जमा हो जाता है. ऐसे में बालों को साफ करने की ज्यादा जरूरत होती है. जो लोग वर्कआउट करते हैं, उन लोगों के लिए हर दिन बाल धोना आवश्यक होता है. सामान्यत: लोगों को गर्मियों में एक दिन छोड़कर किसी अच्छे शैम्पू से बाल धोने चाहिए.

धूप, धूल से बालों को कवर करें

गर्मियों के मौसम में आपके बाल धूप से डैमेज हो सकते हैं. ऐसे में आप अपने बालों को स्टॉल, कैप या रूमाल से कवर करें. आप सूती स्टॉल लें क्योंकि ये आपके बालों को ठंडक देगा और धूप से भी बचाएगा. आप बालों को धूप से बचाने के लिए यूवी फिल्टर स्प्रे, जेल या क्रीम का इस्तेमाल कर सकते हैं इससे आपके बाल धूप में जलने से बचेंगे.

हॉट टूल्स न इस्तेमाल करें

हॉट टूल्स, जैसे- हेयर स्ट्रेटनर, ब्लोअर, ड्रायर आदि के इस्तेमाल से बाल टूटने लगते हैं. इससे आपके बालों को नुकसान होता है और वो दिखाने में कमजोर और रूखे दिखाई देते हैं. इसलिए इन टूल्स का कम से कम उपयोग करने की कोशिश करें.
लगभग 3 महीने में बाल ट्रिम करवाएं- बालों को हेल्दी रखने के लिए आपको अपने बाल हर 3 महीने में ट्रिम करवाने चाहिए इससे आपके दो मुंहे बाल खत्म हो जाएंगे और बाल जानदार दिखेंगे.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

सर्दियों में बेल्स पाल्सी होने का बढ़ जाता है खतरा, ऐसे करें अपनी देखभाल

कोरोना काल में बढ़ गया है स्‍क्रीन टाइम तो इस तरह करें आंखों की देखभाल

जानें कच्चे लाल अमरूद से मिलने वाले इन पांच हेल्थ बेनिफिट्स के बारे में

नसों में खून की रफ्तार रुकने न पाए इसलिए इन हेल्थ टिप्स को करें फॉलो

हेल्थ केयर सिस्टम को रिफॉर्म करने के प्रयासों को विस्तार देगा बजट: पीएम मोदी

Leave a Reply