गर्मी में घमौरियों से परेशान हैं तो ये अपनायें ये घरेलू उपाय

गर्मी में घमौरियों से परेशान हैं तो ये अपनायें ये घरेलू उपाय

प्रेषित समय :09:50:32 AM / Fri, Apr 8th, 2022

घमौरियां एक तरह की स्किन रैश होती हैं जो स्किन के भीतर पसीनों के ट्रैप हो जाने की वजह से होती हैं. आमतौर पर ये गर्मियों खासतौर पर ह्यूमिड वेदर वाली जगहों पर लोगों को अधिक परेशान करती हैं. हालांकि घमौरियां अपने आप ही धीरे-धीरे गायब हो जाती हैं लेकिन कई बार ये स्किन पर इतनी अधिक मात्रा में हो जाती हैं कि इनसे होनी वाली खुजली और जलन हमें हद से ज्‍यादा परेशान करने लगती हैं. ऐसे में बाजार में मिलने वाले प्रिकलीहिट पाउडर के इस्‍तेमाल से स्किन पोर्स और भी ब्‍लॉक हो जाते हैं जो समस्‍या को और बढ़ा सकते हैं. इससे बचने के लिए अगर आप स्किन पर आइस रगड़ें या स्किन को जहां तक हो सके ठंडा और ड्राई रखें तो घमौरियों की समस्‍या दूर हो सकती है. इसके अलावा अगर आप जल्‍द से जल्‍द इससे छुटकारा पाना चाहते हैं तो यहां कुछ आसान से घरेलू उपाय अपनाकर इन्‍हें ठीक कर सकते हैं.

घमौरियों को दूर करने के घरेलू उपाय


कच्‍चा आम- कच्चे आम की मदद से भी आप स्किन को गर्मी से बचा सकते हैं और घमौरियों को शांत कर सकते हैं. इसके उपयोग के लिए पहले आप कच्चे आम को गैस पर भून लें. जब ये थोड़ा ठंडा हो जाए तो इसका पल्‍प निकालकर फ्रिज में रखें. अब ठंडा होने के बाद पल्‍प को शरीर पर लेप लगाएं.

खीरा- एक गिलास पानी में नींबू का रस डालें और इस पानी में खीरे के पतले टुकड़े को काटकर डाल दें. अब इन टुकड़ों को घमौरियों वाले जगह पर धीरे धीरे रगड़ें और उसे लगा रहने दें.

नारियल तेल- आप नारियल तेल में थो़ड़ा सा कपूर मिलाएं और इस तेल से पूरे शरीर पर मालिश करें. इसके इस्‍तेमाल से घमौरियों से राहत मिलती है.

नीम- अगर आप नीम की पत्तियों को एक लीटर पानी में उबाल लें और इस पानी से रोज नहाएं तो इससे घमौरियां दूर हो सकती हैं.

तुलसी- आप कुछ तुलसी की लकड़ी को पीस कर इसका चूर्ण बना लें और घमौरियों पर इस लेप को लगाएं. आपको आराम मिलेगा.

मुल्तानी मिट्टी- दो चम्‍मच मुल्‍तानी मिट्टी में में थोड़ा सा गुलाब जल मिलाएं और प्रभावित जगह पर लगाएं. जब ये सूख जाए तो इसे धो दें. इसे आप लगातार लगाएं.

बेकिंग सोडा- आप दो चम्मच बेकिंग सोडा लें और इसे एक कटोरे पानी में मिलाकर शरीर के प्रभावित क्षेत्र पर लगाएं. कुछ देर बाद साफ पानी से इसे धो दें.

आइस क्‍यूब- आप एक कॉटन के कपड़े में कुछ आइस क्यूब लें और इसे लपेट कर घमौरी वाली जगह पर लगाएं. आपको आराम मिलेगा.

एलोवेरा जेल- आप एलोवेरा जेल लें और इसे घमौरियों पर लगाएं. अगर आप इसे रात को सोते समय लगाएं तो सुबह तक घमौरियां मुरझा जाएंगी.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

जानें कच्चे लाल अमरूद से मिलने वाले इन पांच हेल्थ बेनिफिट्स के बारे में

हेल्थ केयर सिस्टम को रिफॉर्म करने के प्रयासों को विस्तार देगा बजट: पीएम मोदी

जापान के मेंटल हेल्थ क्लिनिक में आग, 10 महिलाओं समेत 27 की मौत

नसों में खून की रफ्तार रुकने न पाए इसलिए इन हेल्थ टिप्स को करें फॉलो

Leave a Reply