अप्रैल में बना रहे हैं घूमने का प्लॉन, तो यादगार बना सकती हैं ये जगहें

अप्रैल में बना रहे हैं घूमने का प्लॉन, तो यादगार बना सकती हैं ये जगहें

प्रेषित समय :11:33:25 AM / Thu, Apr 7th, 2022

बदलते मौसम के बीच पहाड़ों की चोटियों से लेकर समुद्र की लहरों तक अनगिनत खूबसूरत जगहों को एक्लप्लोर करना कुछ लोगों को बेहद पसंद होता है. ऐसे में अगर आप अप्रैल के महीने में कहीं घूमने जाने का प्लॉन बना रहे हैं, तो देश की कुछ चुनिंदा जगहों का अनुभव आपके सफर को काफी दिलचस्प और यादगार बना सकता है. दरअसल अप्रैल का महीना घूमने के लिहाज से बिल्कुल परफेक्ट होता है. इस दौरान जहां ठंड नाम मात्रा की होती है, तो वहीं ज्यादा गर्मी और बरसात का डर भी नहीं रहता है. ऐसे में आप मौसम की मार से बेफिक्र होकर कई जगहों का लुत्फ उठा सकते हैं. वहीं कुछ जगहें ऐसी भी हैं, जिनकी सुंदरता अप्रैल में कहीं ज्यादा निखार जाती है. तो आइए जानते हैं देश की कुछ खूबसूरत ट्रैवल डेस्टिनेशन के बारे में, जिन्हें आपको अप्रैल में जरूर एक्सप्लोर करना चाहिए.

मनाली-हिमाचल प्रदेश
मनाली को पहाड़ों की रानी कहा जाता है. वहीं अगर आप वादियों का लुत्फ उठाने के शौकीन हैं, तो मनाली आपके लिए अच्छा ऑप्शन हो सकता है. मनाली देश के फेमस टूरिस्ट स्पॉट्स में से एक है. अप्रैल में मनाली के पहाड़ों की बर्फ छंट जाती है और हर तरफ फैली हरियाली हर किसी को अपनी तरफ आकर्षित करने से नहीं चूकती है. मनाली में कुल्लू से लेकर मंडी तक का सफर आपके लिए काफी यादगार हो सकता है.

दार्जिलिंग-पश्चिम बंगाल
दार्जिलिंग का नाम नॉर्थ ईस्ट के मशहूर हिल स्टेशनों में शुमार है. यह जगह पहाड़ों के बीच स्थित चाय बगानों के दिलचस्प नजारों के लिए जानी जाती है. साथ ही पश्चिम बंगाल के सिलिगुढ़ी से लेकर दार्जिलिंग हिल स्टेशन तक टॉय ट्रेन में सफर करना आपकी यात्रा को और भी ज्यादा रोमांचक बना सकता है.

जयपुर-राजस्थान
राजस्थान की राजधानी और गुलाबी शहर के नाम से मशहूर जयपुर शहर अपनी एतिहासिक विरासत के लिए दुनिया भर में जाना जाता है. यहां के भव्य किलों और खूबसूरत नजारों का दीदार करने के लिए लाखों की तादाद में सैलानी आते हैं. साथ ही अप्रैल में राजस्थान का तापमान भी सामान्य रहता है. जिसके चलते आप गर्मी की परवाह किए बिना जयपुर शहर का भरपूर लुत्फ उठा सकते हैं.

डल्हौजी-हिमाचल प्रदेश
डल्हौजी हिमाचल प्रदेश के खूबसूरत हिल स्टेशनों में से एक है. जानकारी के अनुसार ब्रिटिश शासन के दौरान दिल्ली में गर्मी बढ़ते ही लॉर्ड डल्हौजी हिमाचल के इसी हिल स्टेशन पर रहना पसंद करते थे. इसीलिए गर्मी के मौसम में डल्हौजी हिल स्टेशन अपने मनमेहक नजारों और ठंडी जगहों के लिए जाना जाता है.

कसौल-हिमाचल प्रदेश
अगर आप प्रकृति प्रेमी हैं और शांत जगहों पर जाना ज्यादा पसंद करते हैं, तो कसौल आपके लिए बेस्ट डेस्टिनेशन साबित हो सकता है. ऊंचे पहाड़ों की गोद में बहती खूबसूरत नदियां और आकर्षक नजारों का लुत्फ उठाने के लिए भारी संख्या में पर्यटक हर साल यहां खीचे चले आते हैं.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

Leave a Reply