ताजमहल पर पर्यटकों के लिए गाइड सुविधा केंद्र की शुरुवात, ऐसे ले सकेंगे लाभ

ताजमहल पर पर्यटकों के लिए गाइड सुविधा केंद्र की शुरुवात, ऐसे ले सकेंगे लाभ

प्रेषित समय :08:53:31 AM / Sun, Apr 3rd, 2022

ताजमहल पर घूमने के लिए अब परेशानी नहीं होगी। ताजमहल पर पर्यटकों को फील गुड कराने की शुरुआत शनिवार से हो गई। शिल्पग्राम में गाइडों का आफिस शुरू हो गया। यहां से पर्यटकों ने गाइडों की सेवा प्राप्त की। शिल्पग्राम में गाइड सुविधा केंद्र का शुुभारंभ एसडीएम मुख्यालय संजीव शाक्य ने किया। गाइड सुविधा केंद्र पर्यटकों को लोगों द्वारा की जाने वाली ठगी से बचाने के उद्देश्य व लाइसेंसी गाइडों को रोजगार दिलाने के उद्देश्य से बनाया गया है।

स्टे की आड़ में बहुत से लोग स्मारकों में गाइड का काम कर रहे हैं। इनके द्वारा पर्यटकों को भ्रामक सूचनाएं देने के साथ धोखाधड़ी की जाती है। एएसआइ द्वारा स्टे गाइडों की जांच की जा रही है। विभाग उनकी सूची देकर जिला प्रशासन को अवगत कराएगा।

ताजमहल पूर्वी गेट के अलावा पश्चिमी गेट पर भी गाइड सुविधा केंद्र खुलेगा। आगरा किला व फतेहपुर सीकरी में भी पर्यटकों के लिए गाइड सुविधा केंद्र खोले जाएंगे। इसके लिए लंबे समय से प्रयास किए जा रहे थे। 

एसडीएम मुख्यालय और पर्यटन थाना प्रभारी रोहिताश ने पूर्वी गेट के नजदीक पुलिस बैरियर पर चेकिंग की। गाइडों के लाइसेंस चेक किए गए। यहां से तीन लोगों को हिरासत में लिया गया। उप्र पर्यटन के एक गाइड को भी हिरासत में लिया गया, क्योंकि उसके पास उचित दस्तावेज नहीं थे। बाद में दस्तावेज प्रस्तुत करने पर उसे रिहा कर दिया गया। 

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

बाबा बर्फानी के 2 साल बाद दर्शन कर सकेंगे श्रद्धालु, इस साल 30 जून से शुरू होगी अमरनाथ यात्रा

मध्य प्रदेश में अप्रैल से फिर शुरू होगी तीर्थ दर्शन यात्रा योजना, सीएम शिवराज सिंह का ऐलान

कैलाश मानसरोवर यात्रा के इस साल शुरू होने पर संशय, 2019 से बंद है यात्रा

Leave a Reply