नवरात्रि में अगर जा रहे हैं वैष्णो देवी धाम तो इन बातों का रखें ख्याल

नवरात्रि में अगर जा रहे हैं वैष्णो देवी धाम तो इन बातों का रखें ख्याल

प्रेषित समय :08:50:26 AM / Sat, Apr 2nd, 2022

चैत्र नवरात्रि का पर्व शुरू हो गया है. इस दौरान लोग देश के अलग-अलग कोनों में हो रहे नवरात्रि सेलिब्रेशन का दीदार करने की ख्वाहिश रखते हैं. इसी कड़ी में कटरा स्थित माता वैष्णो देवी के दरबार में भी श्रद्धालुओं की लम्बी कतारें लगने लगती हैं. ऐसे में वैष्णो देवी धाम की यात्रा के दौरान कुछ खास बातों पर ध्यान देना बेहद जरूरी हो जाता है.

चैत्र नवरात्रि में वैष्णो देवी की चढ़ाई के दौरान जहां दिन में कड़ी धूप का सामना करना पड़ता है. तो रात में ठंड भी रहती है. ऐसे में रात को फुल स्लीव कपड़े पहनना न भूलें. जिससे आपकी तबीयत खराब होने का खतरा नहीं रहेगा और आप यात्रा का पूरा लुत्फ उठा सकेंगे.

माता वैष्णो देवी की चढ़ाई शुरू करने से पहले कटरा में रुककर नहाने के बाद ही चढ़ाई शुरू करनी चाहिए. इसके लिए आप कटरा में अपने बजट के अनुसार होटल बुक कर सकते हैं. लेकिन अगर आपका बजट कम है तो आप धर्मशाला में ठहर सकते हैं. वहीं अगर आप चाहें तो वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड की वेबसाइट पर ऑनलाइन बुकिंग भी कर सकते हैं. वैष्णो देवी की यात्रा शुरू करने से पहले यात्रा पर्ची जरूर ले लें. पर्ची लेने के लिए अपना पहचान पत्र जैसे पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस, वोटर आईडी या फिर पैन कार्ड साथ में रखना न भूलें.

बता दें कि यात्रा पर्ची कटरा स्थित श्राईन बोर्ड के काउंटर पर आसानी से मिल जाती है.आमतौर पर कटरा से माता के भवन का तक का सफर महज 14 किलोमीटर का है. ऐसे में वैष्णो देवी का पूरा मजा उठाने के लिए आप पैदल यात्रा का चयन कर सकते हैं. हालांकि अगर आप पैदल यात्रा नहीं करना चाहते हैं, तो भवन तक पहुंचने के लिए हेलीकॉप्टर की मदद ले सकते हैं. हैलीकॉप्टर से भवन के पास स्थित सांझी छत तक का किराया प्रति व्यक्ति 1000 रुपया है. इसके लिए आप श्राईन बोर्ड की वेबसाइट या कटरा में हेली टिकट काउंटर से टिकट खरीद सकते हैं. माता वैष्णो देवी के धाम में दर्शन करने के लिए कुछ नियमों का पालन करना आवश्यक होता है. माता के दरबार में जाने से पहले आपको लेदर की बेल्ट, पर्स या फिर लेदर का कोई भी सामान ले जाना वर्जित होता है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

वैष्णो देवी यात्रा: अब केवल ऑनलाइन बुकिंग करा सकेंगे श्रद्धालु

जम्मू कश्मीर: माता वैष्णो देवी यूनिवर्सिटी को किया गया बंद, 13 छात्र कोरोना संक्रमित

वैष्णो देवी मंदिर में हादसे के बाद फिर शुरू हुई यात्रा, भगदड़ के कारणों की होगी जांच

माता वैष्णो देवी भवन में भगदड़, 12 की मौत और 20 ज़ख़्मी, प्रधानमंत्री मोदी ने जताया शोक

Leave a Reply