अब पंक्चर नहीं होगा गाड़ी का टायर, जेके टायर, पंचर गार्ड टेक्नोलॉजी

अब पंक्चर नहीं होगा गाड़ी का टायर, JK Tyre ने लॉन्च की खास तकनीक

प्रेषित समय :09:30:27 AM / Sat, Mar 26th, 2022

नई दिल्ली. गाड़ी चलाते वक्त अगर उसका टायर पंक्चर हो जाए तो बड़ी मुसीबत हो जाती है. परेशानी तब और बढ़ जाती है, जब गाड़ी में एक्स्ट्रा टायर न हो और दूर-दूर तक पंक्चर सुधारने की दुकान न मिले. फिलहाल अब इस मुसीबत का हल मिल गया है. हाल ही में जेके टायर ने देश में पहली पंचर गार्ड टेक्नोलॉजी के साथ नया टायर लॉन्च किया है.

पंचर गार्ड टायर में एक सेल्फ-हीलिंग इलास्टोमेर इनर कोट टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया गया है, जो टायर के अंदरूनी हिस्से में उपयोग किए गए हैं. यह एक ऑटोमैटिक प्रोसेस है, जिसकी जरिए कोट टायर के पंचर की खुद मरम्मत कर देता है. कंपनी की योजना इस तकनीक को फोर व्हीलर के टायरों में इस्तेमाल करने की है.

अगर गाड़ी चलाते वक्त यह टायर पंक्चर हो जाए तो, 6 मिलीमीटर गहरी पंक्चर को ये खुद ठीक कर सकती है. अगर आपकी कार में पंक्चर गार्ड तकनीक से लैस ऐसे टायर लगे हैं, तो आप पंक्चर की फिक्र किए बिना अपना सफर तय कर पाएंगे. कंपनी के चेयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्टर (एमडी) रघुपति सिंघानिया का कहना है कि इस तकनीक के जरिए गाड़ी मालिकों को हाई लेवल की सुरक्षा और सुविधा मिलेगी. कंपनी के मुताबिक इसे देश की सभी प्रकार की ऑन-रोड और ऑफ-रोड कंडीशंस में टेस्ट किया जा चुका है.

कंपनी ने हाल ही में देश का पहला ‘स्मार्ट टायर’ लॉन्च किया है, जो उपयोगकर्ता के लिए हवा के दबाव और टायर के तापमान जैसी महत्वपूर्ण विशेषताओं की निगरानी और शेयर करने के लिए टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम का उपयोग करता है. वर्तमान में जेके टायर की दुनिया भर में 12 उत्पादन इकाइयां हैं. इनमें से 9 भारत में स्थित हैं, ब्रांड ने मैक्सिको में 3 उत्पादन इकाइयां स्थापित की हैं. कुल मिलाकर, ये सुविधाएं हर साल लगभग 35 मिलियन टायर का उत्पादन करती हैं.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

1 लीटर पेट्रोल में 90 किमी तक का माइलेज देती हैं ये टॉप 3 बाइक्स

ओला ने बनाया ई-कॉमर्स सेक्टर में नया रिकॉर्ड, दो दिन में बेची 1100 करोड़ की बाइक्स

Yamaha Fascino 125 स्कूटर बाइक्स को देता है टक्कर, जाने कीमत

Leave a Reply