झारखंड के लातेहार के पोचरा में मुठभेड़, सुरक्षाबलों ने किया 3 उग्रवादी ढेर

झारखंड के लातेहार के पोचरा में मुठभेड़, सुरक्षाबलों ने किया 3 उग्रवादी ढेर

प्रेषित समय :16:32:15 PM / Sat, Mar 26th, 2022

लातेहार/ खूंटी. झारखंड के शनिवार को सुरक्षा बलों को बड़ी सफलता मिली है. लातेहार थाना क्षेत्र के पोचरा पंचायत के हेसलबार के कौवाखाड़ गांव में शनिवार की दोपहर सुरक्षा बलों और प्रतिबंधित संगठन तृतीय सम्मेलन प्रस्तुति कमेटी उग्रवादियों के बीच आधे घंटे तक जमकर मुठभेड हुई. इस मुठभेड़ में तीन उग्रवादी मारे गए हैं. सुरक्षा बलों ने इनके शव बरामद कर लिए हैं. वहीं खूंटी में माओवादियों के एरिया कमांडर ने सुरक्षा बलों के समक्ष आत्मसमर्पण कर दिया है.

सुरक्षा बलों का उत्साह चरम पर

लातेहार में हुए मुठभेड़ में संगठन के बालूमाथ एरिया के जोनल कमांडर जितेंद्र उर्फ मांझी कमर में गोली लगने से घायल हुआ है. सुरक्षा बल ने घायल उग्रवादी को गिरफ्तार कर लिया है.जानकारी के अनुसार पुलिस अधीक्षक अंजनी अंजन को यह गुप्त सूचना मिली थी कि ञ्जस्क्कष्टके हथियार बंद उग्रवादी हेसलबार के इलाके में भ्रमण कर रहे हैं. इसी सूचना पर झारखंड पुलिस, झारखंड जगुआर और ष्टक्रक्कस्न की संयुक्त टीम छापामारी करने कौवाखांड़ पहुंची. सुरक्षा बलों को आते हुए देखकर उग्रवादियों ने फायरिंग शुरू कर दी. सुरक्षा बलों ने भी मोर्चा संभाल लिया. आधे घंटे तक दोनों तरफ से करीब 200 राउंड गोलियां चलीं. इसमें 3 उग्रवादी ढेर हो गए. इसमें एक सब जोनल कमांडर, एक एरिया कमांडर तथा एक अन्य उग्रवादी शामिल है. दस्ते के बचे हुए उग्रवादी भाग गए. पुलिस को दस्ते में 10 सदस्यों की मौजूदगी की सूचना मिली थी. मारे गए उग्रवादियों की पहचान जितेंद्र यादव कुंदा थाना पिंजनी पोटम, चंचल सिंह मनिका थाना डोंकी गांव के रूप में हुई है. एक उग्रवादी गोगाद पांकी का रहने वाला बताया जा रहा है. मुठभेड़ के बाद सर्च ऑपरेशन में इनके पास से सामान भी बरामद हुए हैं. पुलिस का सर्च अभियान जारी है. सूत्रों की ओर से दावा किया गया है कि घटनास्थल से पुलिस को एक एसएलआर और गोलियां मिली हैं. इसके अलावा एके-47 की मैगजीन और गोलियां तथा इंसास की मैगजीन व गोलियां बरामद हुई हैं. बताया जा रहा है कि यह उग्रवादी लेवी वसूलने के लिए जुटे थे. घटना घने जंगलों के बीच हुई है. घटना के बाद सुरक्षा बलों का उत्साह चरम पर है.

माओवादी एरिया कमांडर विमल लोहरा ने किया आत्मसमर्पण

खूंटी में शनिवार को भाकपा माओवादी के चलकद एरिया कमेटी के एरिया कमांडर विमल लोहरा उर्फ बिरसा पाहन उर्फ बिमल पाहन उर्फ कोका पाहन ने पुलिस व केंद्रीय अर्द्धसैनिक बलों के समक्ष आत्मसमर्पण किया. 39 वर्षीय एरिया कमांडर विमल लोहरा उर्फ बिरसा पाहन उर्फ बिमल पाहन उर्फ कोका पाहन अड़की थाना क्षेत्र के रायतोडांग गांव का रहने वाला है. आत्मसमर्पित नक्सली के खिलाफ पूर्व में दो लाख का इनाम रखा गया था. इस 2020 में हटा लिया गया था. इसके खिलाफ विभिन्न थाना क्षेत्र में 12 मामला दर्ज है. झारखंड सरकार की वामपंथी उग्रवादियों के आत्मसमर्पण एवं पुनर्वास नीति के तहत चलाए जा रहे ऑपरेशन नई दिशा से प्रभावित होकर उग्रवादी ने समर्पण किया गया है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

झारखंड के जेलों में इंस्टॉल होंगे जैमर, अब नहीं आएगा रंगदारी का कॉल

झारखंड में गरीबों और किसानों को मुफ्त बिजली देगी हेमंत सोरेन सरकार, जानें बजट की बड़ी बातें

झारखंड: परीक्षा देने आया भूत तो क्वेश्चन पेपर फेंककर भागने लगीं छात्राएं, स्कूल में मची भगदड़

रेल निर्माण के लिए बनाए गए गड्ढे में डूबने से 3 बच्चों की मौत, झारखंड के रामगढ़ में घटना

झारखंड : जामताड़ा में नाव हादसे के पांचवें दिन 6 और शव बरामद, अब तक 14 लाशें मिली

Leave a Reply