खेल के मैदान के जरिए हमारे समाज को दिखाती फिल्म-झुंड

खेल के मैदान के जरिए हमारे समाज को दिखाती फिल्म-झुंड

प्रेषित समय :09:56:41 AM / Fri, Mar 4th, 2022

न‍िर्देशक नागराज पोपटराव मंजुले की अमिताभ बच्‍चन स्‍टारर फिल्‍म ‘झुंड’ स‍िनेमाघरों में र‍िलीज हो रही है. वैसे तो भारतीय स‍िनेमा में स्‍पोर्ट्स को जोड़ते हुए कई फिल्‍में बनीं हैं, ज‍िनका असर दर्शकों पर खूब भारी पड़ा है. लेकिन नागराज मंजुले की ये फिल्‍म स‍िर्फ फुटबॉल जैसे खेल को नहीं द‍िखाती है, बल्कि खेल के मैदान के जरिए हमारे समाज को दिखाती है.  

कहानी: ‘झुंड’ की कहानी नागपुर की झुग्‍गी बस्‍ती से शुरू होती है, जहां के बच्‍चे से लेकर युवा तक चेन-स्‍नैच‍िंग, मारपीट, दंगा, चोरी, नशा, ड्रग्‍स या कहें ज‍िसे भी समाज में बुराई कहा जाता है, वह सब काम करते हैं. झुग्‍गी के इन बच्‍चों को ‘समाज की गंदगी’ कहा जाता है, लेकिन व‍िजय बरसे (अम‍िताभ बच्‍चन) जो इसी झुग्‍गी के पास बने कॉलेज में प्रोफेसर हैं, उन्‍हें इन बच्‍चों में गंदगी नहीं बल्कि हुनर द‍िखता है. व‍िजय अपना खुद का पैसा लगाकर झुग्‍गी के इन बच्‍चों को न केवल फुटबॉल का खेल ख‍िलाते हैं, बल्कि एक टीम की तरह तैयार करते हैं. 

नागराज मंजुले ने मराठी फिल्‍म ‘सैराट’ से देशभर में हंगामा मचा द‍िया था. ‘सैराट’ मूल रूप से मराठी फिल्‍म है (ज‍िसे ह‍िंदी में करण जौहर के प्रोडक्‍शन हाउस ने ‘धड़क’ के नाम से रीक्र‍िएट क‍िया है) और इस फिल्‍म की सफलता का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि मराठी न जानने वाले लोगों ने भी सैराट को देखा और इसकी जमकर तारीफ की.  

3 घंटे की यह फिल्‍म थोड़ी लंबी लगी और इसे थोड़ा छोटा क‍िया जा सकता था. कई सीन्‍स आपको लंबे लग सकते हैं. फिल्म में बैकग्राउंट स्‍कोर का बहुत ज्‍यादा इस्‍तेमाल नहीं है, लेकिन म्‍यूज‍िक इस फिल्‍म का अच्‍छा है. म्‍यूज‍िक डायरेक्‍टर अजय-अतुल ने अपने स‍िग्‍नेचर अंदाज में कुछ भावुक और ‘झ‍िंगाट’ टाइप गाना ‘झगड़ा झाला…’ भी है.

एक्टिंग की बात करें तो अमिताभ बच्‍चन के सामने झुग्‍गी बस्‍ती के बच्‍चों का क‍िरदार ज‍िन बच्‍चों ने क‍िया है, वो कमाल हैं. उनका अंदाज, बॉडी लेग्‍वेज आप हर चीज की तारीफ करेंगे. कई बार आपको ये फिल्‍म डॉक्‍यूमेंट्री जैसी लगने लगेगी. 

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

फिल्म समीक्षक जय प्रकाश चौकसे का निधन, आखिरी लेख में लिखा था- यह विदा है, अलविदा नहीं

अक्षय कुमार की फिल्म के खिलाफ दायर याचिका पर दिल्ली HC ने कही ये बात, मूवी के टाइटल पर था बवाल

कंगना रनौत की फिल्म धाकड़ की आई नई डेट, अब इस दिन देगी थिएटर में दस्तक

राम गोपाल वर्मा की लेस्बियन पर बनी फिल्म ’डैंजरर्स: खतरा’ रिलीज के लिए तैयार

दिल्ली सरकार ने यूरोप की तर्ज पर बनी दिल्ली फिल्म पॉलिसी-2022 को दी मंजूरी

Leave a Reply