WCR के अंतर्गत सलहना-खन्ना बंजारी दोहरीकरण रेल लाइन कार्य का रेल संरक्षा आयुक्त ने किया निरीक्षण

WCR के अंतर्गत सलहना-खन्ना बंजारी दोहरीकरण रेल लाइन कार्य का रेल संरक्षा आयुक्त ने किया निरीक्षण

प्रेषित समय :19:01:18 PM / Mon, Feb 14th, 2022

जबलपुर. मध्य प्रदेश के उद्योगिक क्षेत्रों से जुड़े रेल लाइन परियोजनाओं को पश्चिम मध्य रेल अधोसरंचना निर्माण कार्यं को गति प्रदान कर रहा है. पश्चिम मध्य रेल जबलपुर मंडल के कटनी-सिंगरौली रेल खंड पर सलहना से खन्ना बंजारी स्टेशन के मध्य 21 किलोमीटर दोहरीकरण कार्य का 13 फरवरी को रेल संरक्षा आयुक्त (मध्य वृत) द्वारा निरीक्षण किया गया. इस अवसर पर मुख्यालय से प्रमुख विभागाध्यक्ष, मुख्य प्रशासनिक अधिकारी (निर्माण) एवं जबलपुर मंडल के मंडल रेल प्रबंधक और इंजीनियरिंग, परिचालन, इलेक्ट्रिकल, सिग्नल एवं दूरसंचार विभाग के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे.

निरीक्षण के दौरान रेल  संरक्षा आयुक्त ने इस रेलखंड पर संरक्षा एवं सुरक्षा से जुड़े  ट्रैक, ब्रिजों, स्टेशन, संसाधनों, ओएचई लाइन, सम्बद्ध उपकरण तथा सिगनलिंग आदि का निरीक्षण किया और उनकी कार्यक्षमता को परखा. सलहना से खन्ना बंजारी के मध्य रेलखण्ड पर 8 घुमावदार कर्व एवं 23 छोटे ब्रिज, 3 मेजर प्रमुख ब्रिज और 7 सीमित ऊंचाई सबवे का निर्माण कार्य किया गया है. इस रेलखण्ड पर सभी प्रकार के रेलवे मापदंडों के अनुसार निर्माण कार्य किया गया है. इस दौरान सलहना से खन्ना बंजारी के मध्य दोहरीकरण लाइन पर इलेक्ट्रिक इंजन से 115 किलोमीटर प्रति घंटे की गति से सफल स्पीड ट्रायल भी किया गया.
 
पमरे ने इस वर्ष 2021-22 में दोहरीकरण एवं तिहरीकरण का कुल 135 किमी का कार्य पूर्ण किया है. पूर्ण किये गए कार्यों की प्रगति इस प्रकार है-

-रीवा से सतना रेलखंड पर दोहरीकरण का कार्य में सकरिया-कैमा तक 6 किमी का कार्य पूर्ण किया गया.

-कटनी से सिंगरौली रेलखण्ड पर दोहरीकरण के कार्य मे न्यू कटनी जंक्शन से कटंगिखुर्द तक 8 किमी, देवराग्राम से मझौली तक 8 किमी एवं सलहना से खन्ना बंजारी 21 किमी तक कुल 37 किमी का कार्य पूर्ण किया गया.

-कटनी से बीना रेलखंड पर तिहरीकरण के कार्य में हरदुआ से रीठी 15 किमी एवं मालखेड़ी से खुरई 18 किमी तक कुल 33 किमी का कार्य पूर्ण किया गया.

-बीना से कोटा रेलखंड पर दोहरीकरण के कार्य में अशोकनगर से ओर 13 किमी, भौरां से बिजोरा 26 किमी एवं बीना से कंजिया तक 20 किमी तक कुल 59 किमी का कार्य पूर्ण किया गया.

कार्य की गुणवत्ता एवं स्पीड ट्रायल पर रेल संरक्षा आयुक्त ने संतुष्टि व्यक्त की. इस रेलखण्ड के कमीशन होते ही गाडिय़ों का परिचालन शुरू हो जाएगा. दोहरीकरण होने से गाडिय़ों की रफ्तार बढ़ेगी और इस क्षेत्र का आर्थिक विकास भी होगा. सलहना से खन्ना बंजारी रेलखण्ड जो कि कोल एवं आयरन ओर परिवहन के क्षेत्र से जुड़ा हुआ है, जिससे मध्यप्रदेश राज्य के उद्योगिक विकास में बढ़ोत्तरी करेगा.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

मध्य प्रदेश में तीन स्थानों के नाम बदलने को केन्द्र सरकार ने दी मंजूरी

मध्य प्रदेश में अब हिंदी में होगी MBBS की पढ़ाई, सरकार उठाने जा रही है कदम

मध्य प्रदेश में अब 6 हजार पुलिस आरक्षकों की भर्ती होगी, यह है पूरी खबर

मध्य प्रदेश की शुभदा भोंसले गायकवाड़ बनीं देश की सबसे युवा महिला अंपायर

मध्य प्रदेश में अभी और बढ़ेगी सर्दी, मौसम विभाग ने 14 जिलों में दी बारिश की चेतावनी

Leave a Reply