आज से आम लोगों के लिए खुलेगा राष्ट्रपति भवन का मुगल गार्डन ,जानें क्या है टाइमिंग

आज से आम लोगों के लिए खुलेगा राष्ट्रपति भवन का मुगल गार्डन ,जानें क्या है टाइमिंग

प्रेषित समय :12:24:28 PM / Sat, Feb 12th, 2022

नई दिल्ली. देश की राजधानी दिल्ली का सबसे प्रसिद्ध उद्यान राष्ट्रपति भवन का मुगल गार्डन  आज यानि कि 12 फरवरी को हर साल की तरह पर्यटकों के लिए खोलने के लिए पूरी तरह तैयार है. जिसे देखने के लिए देशभर के पर्यटक सालभर इंतजार करते हैं. उसी मुगल गार्डन को आम जनता के लिए आज से खोल दिया गया है. वहीं, गुरुवार को राष्ट्रपति भवन की ओर से जारी एक प्रेस रिलीज में कहा गया है आगंतुकों को केवल अग्रिम ऑनलाइन बुकिंग के माध्यम से गार्डन देखने की अनुमति होगी. बता दें कि वार्षिक राष्ट्रपति भवन उद्यानोत्सव-मुगल गार्डन 12 फरवरी से 16 मार्च (सोमवार को छोड़कर) तक आम जनता के लिए खुला रहेगा. दरअसल, पिछले साल की तरह, एहतियात के तौर पर वॉक-इन प्रविष्टियां उपलब्ध नहीं होंगी. वहीं,राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने गुरुवार को राष्ट्रपति भवन के वार्षिक “उद्यानोत्सव” का  उद्घाटन किया. बता दें कि कोरोना महामारी की दूसरी लहर के दौरान दिल्ली में कई पाबंदियां लगाई गई थी. इस दौरान मुगल गार्डन को भी आम जनता के लिए बंद कर दिया गया था.

जानें ऑनलाइन टिकट कैसे बुक करें?

यदि आप उसी के लिए टिकट बुक करना चाहते हैं, तो आप वेबसाइट पर जा सकते हैं , और स्लॉट का चयन कर सकते हैं.

1- राष्ट्रपति भवन की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं. 2- ‘ऑनलाइन बुकिंग के लिए यहां क्लिक करें’ पर क्लिक करें. 3- एक नया पेज दिखाई देगा जहां आप यात्रा की ताऱीख, आने का समय, और साथ में व्यक्ति की जानकारी (आवेदक को छोड़कर व्यक्तियों की संख्या) चुन सकते हैं और फिर अगला पर क्लिक कर सकते हैं. 4- सभी डिटेल भरें और उन्हें जमा करें.

मुगल गार्डन का समय

वहीं, राष्ट्रपति भवन में स्थित 7 प्री-बुक किए गए घंटे के स्लॉट हैं जोकि सुबह 10.00 बजे से शाम 5.00 बजे के बीच उपलब्ध हैं. ऐसे में अंतिम प्रविष्टि शाम 4 बजे होगी. हालांकि एक स्लॉट में कुल 100 आगंतुकों को रखा जा सकता है. इसके साथ ही मुगल गार्डन मंगलवार से रविवार तक खुला रहेगा और सोमवार को बंद रहेगा. इस दौरान खुलने का दिन मंगलवार से रविवार, और समय सुबह 10 बजे से शाम 5 बजे तक. साथ ही शाम 4 बजे अंतिम प्रवेश होगा.

मुगल गार्डन में क्या साथ ले जाए?

आगंतुक यात्रा के दौरान मोबाइल फोन ले जा सकते हैं. आपको ध्यान देना चाहिए कि पानी की बोतल, ब्रीफकेस, हैंडबैग/महिलाओं के पर्स, कैमरा, रेडियो/ट्रांजिस्टर, बॉक्स, छतरियां और खाने की चीजों की अनुमति नहीं होगी. इसके अलावा कृपया ध्यान दें कि आगंतुक किसी भी नियंत्रण क्षेत्र से नहीं होना चाहिए. वह किसी भी बुखार, खांसी या सांस की बीमारी से पीड़ित नहीं होना चाहिए. हालांकि इस दौरान आगंतुक पिछले 3 हफ्ते में कोविड-19 पॉजिटिव नहीं पाया जाना चाहिए.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

दिव्यांग बेटे को पीठ पर लादकर दुनिया घूमने निकली महिला

ये हैं मध्य प्रदेश के प्रसिद्ध हिल स्टेशन, एक बार घूमने जरूर आएं

मसूरी के पास इन खूबसूरत हिल स्टेशन पर घूमने का बना सकते हैं प्लान

मणिपुर की खूबसूरती में खो जाएंगे आप, घूमने से पहले जानें यहां के बेस्ट प्लेस

यूनेस्को के क्रिएटिव सिटी नेटवर्क में आया श्रीनगर, आप भी आएं घूमने

Leave a Reply