प्राकृतिक खूबसूरती निहारना हो तो चोपता की ओर एक बार जरूर करें रूख

प्राकृतिक खूबसूरती निहारना हो तो चोपता की ओर एक बार जरूर करें रूख

प्रेषित समय :10:42:01 AM / Sat, Jan 29th, 2022

चोपता इतनी खूबसूरत जगह है कि यहां आप जितना भी घूम लें उतना कम ही है. ये घूमने वाले के लिए बेहद खास जगह होती है. वैसे चोपता ट्रेक सर्दियों के मौसम में ट्रेकिंग करने के लिए सबसे बेस्ट है. ना भूलने वाले नजारों के लिए यहां हर किसी को जाना चाहिए. आप उत्तराखंड की मशहुर चोपता घाटी के लिए एक व्यक्तिगत ट्रेक के लिए योजना बना रहे हैं, तो आपको बता दे चोपता घाटी ट्रिप के लिए औसत बजट 15,000 से 20,000 के बीच हो सकता है.

देवरिया ताल उखीमठ-गोपेश्वर मार्ग पर स्थित है. ये चोपता का एक खास हिस्सा है, चोपता में बर्फ से ढके पहाड़ों का नजारा लेना है तो यहां का रूख करिए. देवरिया ताल का दौरा करना अपने आप भी बहुत खास होता है. 

उखीमठ चोपता एक तीर्थ स्थल है. यहां भगवान शिव और माता पार्वती की पूजा की जाती है. इसको लेकर कई कहानियां भी बताई जाती हैं. उखीमठ एक प्रसिद्ध धार्मिक स्थल के साथ साथ एक बहुत ही खूबसूरत हिल स्टेशन है जो हिमालय के शानदार दृश्य प्रदान करता है. अगर आप रुद्रप्रयाग जा रहे हैं तो ये इसी की निचली पहाड़ियों में बसा है.

बनियाकुंड चोपता एक बहुत ही खूबसूरत प्लेस है. इस जगह के बारे में जितना कहा जाए कम ही है. ट्रैकर्स के लिए ये जगह पसंद की जाती है. ट्रेकर्स के साथ साथ पर्यटकों के लिए भी यह जगह पसंदीदा बनी हुई है.इतना ही नहीं इसके आसपास के सुंदर परिदृश्यों का मजा ले सकते हैं.

सारी उत्तराखंड के चोपता में बसा एक छोटा सा गांव है. ये गांव हर किसी को अपनी तरफ खींचने का काम करता है. अगर आप शांति के साथ कुछ खास नजारों का लुत्फ उठाना पसंद करते हैं, तो एक बार यहां का रूख जरूर कीजिए.

तुंगनाथ मंदिर चोपता के पहाड़ों की चोटी के बीच बसा हुआ है, ये एक फेमस शिव जी का मंदिर है. माना जाता है कि ये शिव मंदिर 1000 साल पुराना है. ये मंदिर वर्फ से घिरा हुआ है. चोपता में घूमने की जगहों के रूप में सूचीबद्ध तुंगनाथ मंदिर चोपता से 4 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है.अगर आप चोपता जाएं तो यहां जरूर जाएं.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

ये हैं मध्य प्रदेश के प्रसिद्ध हिल स्टेशन, एक बार घूमने जरूर आएं

मणिपुर की खूबसूरती में खो जाएंगे आप, घूमने से पहले जानें यहां के बेस्ट प्लेस

मसूरी के पास इन खूबसूरत हिल स्टेशन पर घूमने का बना सकते हैं प्लान

बेहद ही खास हैं राजस्थान के ये शहर, एक बार यहां जरूर आएं घूमने

यूनेस्को के क्रिएटिव सिटी नेटवर्क में आया श्रीनगर, आप भी आएं घूमने

Leave a Reply