दक्षिण अफ्रीका का टेस्ट सीरिज पर कब्जा, कोहली ब्रिगेड का तोड़ा घमंड, 30 साल का इंतजार जारी

दक्षिण अफ्रीका का टेस्ट सीरिज पर कब्जा, कोहली ब्रिगेड का तोड़ा घमंड, 30 साल का इंतजार जारी

प्रेषित समय :17:37:51 PM / Fri, Jan 14th, 2022

केपटाउन. साउथ अफ्रीका ने टेस्ट सीरीज में पिछडऩे के बाद 2-1 से जीत हासिल की. टीम ने शुक्रवार को तीसरे टेस्ट में भारत को 7 विकेट से हराया. यह मुकाबला 4 ही दिन में खत्म हो गया. भारत ने साउथ अफ्रीका को 212 रन का लक्ष्य दिया था. कीगन पीटरसन ने दूसरी पारी में 82 रन बनाकर टीम को जीत दिलाने में अहम भूमिका निभाई. भारत ने पहली पारी में 223 जबकि दूसरी पारी में 198 रन बनाए थे. साउथ अफ्रीका ने पहली पारी में 210 रन का स्कोर खड़ा किया था. सीरीज का पहला टेस्ट भारत ने जीता था, लेकिन मेजबान टीम ने अंतिम दोनों टेस्ट जीतकर सीरीज पर कब्जा किया. भारतीय टीम यहां 30 साल में कभी भी टेस्ट सीरीज नहीं जीत सकी है. अब दोनों देशों के बीच 19 जनवरी से तीन मैचों की वनडे सीरीज खेली जाएगी.
मैच के चौथे दिन साउथ अफ्रीका ने दूसरी पारी में 2 विकेट पर 101 रन से आगे खेलना शुरू किया. कीगन पीटरसन 48 रन पर नाबाद थे. उन्होंने दिन के दूसरे ओवर में सीरीज का अपना तीसरा अर्धशतक पूरा किया. उन्होंने पहली पारी में भी शानदार 72 बनाए थे. 59 रन पर पीटरसन का कैच पहली स्लिप पर चेतेश्वर पुजारा ने टपकाया. अगर यह कैच पकड़ लिया जाता मैच रोमांचक हो सकता था, क्योंकि इसके बाद भी साउथ अफ्रीका को 86 रन की जरूरत थी.

तीसरे विकेट के लिए अर्धशतकीय साझेदारी

कीगन पीटरसन और रासी वान डुसैन ने तीसरे विकेट के लिए 54 रन जोड़े. इससे पहले पीटरसन ने दूसरे विकेट के लिए एल्गर के साथ भी अर्धशतकीय साझेदारी की थी. पीटरसन ने 113 गेंद पर 82 रन बनाए. 10 चौके जड़े. उन्हें शार्दुल ठाकुर ने बोल्ड किया. लंच तक स्कोर 3 विकेट पर 171 रन था. डुसैन 41 और टेंबा बावुमा 32 रन बनाकर नाबाद रहे. दोनों ने नाबाद 57 रन जोड़े. टीम ने लक्ष्य को 63.3 ओवर में हासिल कर लिया. एल्गर ने भी दूसरी पारी में 30 रन का योगदान दिया.

लगातार दूसरे मैच में भारतीय गेंदबाज फेल

इससे पहले साउथ अफ्रीका ने दूसरा टेस्ट भी 7 विकेट से जीता था. तब उसे 240 रन का लक्ष्य मिला था. लेकिन भारतीय गेंदबाज दूसरी पारी में सिर्फ 3 विकेट ले सके थे. इस बार भी भारतीय गेंदबाज दूसरी पारी में सिर्फ 3 विकेट ले सके. टीम के पास जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी और उमेश यादव जैसे अनुभवी गेंदबाज थे, लेकिन वे साउथ अफ्रीका के युवा और कम अनुभवी बल्लेबाजों के आगे फिसड्डी साबित हुए.

पंत और कोहली के अलावा सभी फेल

इस मैच की बात की जाए तो कप्तान विराट कोहली और ऋषभ पंत के अलावा सभी बल्लेबाज फेल रहे. कोहली ने पहली पारी में 79 रन बनाए थे. इस कारण टीम 200 रन का आंकड़ा छू सकी थी. चेतेश्वर पुजारा ने भी 43 रन का योगदान दिया था. दूसरी पारी में पंत ने नाबाद 100 रन बनाए थे. अन्य कोई बल्लेबाज 30 रन के आंकड़े को नहीं छू सका था. कोहली ने दूसरी पारी में 29 रन बनाए. केएल राहुल ने 12, 10, मयंक अग्रवाल ने 15, 7 और अजिंक्य रहाणे ने 9 और 1 रन बनाए. पहली पारी में बुमराह ने 5 विकेट झटके थे. लेकिन दूसरी पारी में कोई भी कमाल नहीं कर सका. आर अश्विन तीसरे टेस्ट में कोई विकेट नहीं ले सके. वे मैच में बल्ले से योगदान नहीं दे सके. ऑफ स्पिनर ने पहली पारी में 2 और दूसरी पारी में 7 रन बनाए थे. ऑलराउंडर शार्दुल ठाकुर भी तीसरे टेस्ट में कमाल नहीं कर सके. दूसरे टेस्ट की पहली पारी में उन्होंने 7 विकेट झटके थे.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

केपटाउन टेस्ट: साउथ अफ्रीका की पारी 210 रन पर सिमटी, भारत को 13 रन की बढ़त, बुमराह ने लिए 5 विकेट

क्राइस्टचर्च में न्यूजीलैंड का कमाल, बांग्लादेश को 3 दिन में हराया, 2 मैच की टेस्ट सीरीज 1-1 से बराबर

रश्मि देसाई और अभिजीत बिचुकले से छीन लिया गया टिकट टू फिनाले, यह 3 कंटेस्टेंट्स हुए नॉमिनेट

तीसरे टेस्ट के पहले विराट कोहली ने राहुल की कप्तानी पर कही बड़ी बात, पंत की खराब बल्लेबाजी पर यह बोले

संसद में कोरोना विस्फोट, बजट सत्र के पहले औचक टेस्ट में 400 कर्मचारी मिले पॉजिटिव

Leave a Reply