घड़ी लगाने के लिए उत्तर, पूर्व तथा पश्चिम दिशा को उत्तम माना जाता

घड़ी लगाने के लिए उत्तर, पूर्व तथा पश्चिम दिशा को उत्तम माना जाता

प्रेषित समय :21:00:55 PM / Sat, Dec 18th, 2021

किसी भी घर के लिए घड़ी एक जरूरी यंत्र है. यह हमें कुदरत की सबसे अनमोल सौगात यानी समय की जानकारी देती है. प्राचीन काल से लेकर आज तक घड़ी के स्वरूप में अनेक बदलाव हो चुके हैं लेकिन एक चीज कभी नहीं बदली. वो है - समय. यह हमेशा अपनी नियमित गति से चलता है. यह कभी किसी का इंतजार नहीं करता.

भारतीय वास्तु और चीन के फेंगशुई में भी बताया गया है कि घड़ी मनुष्य के लिए कैसे अच्छा और बुरा समय लेकर आ सकती है. घर में घड़ी से संबंधित कौनसी बातों का ध्यान रखना चाहिए, इस बारे में अनेक नियम हैं. इससे हम जीवन में शुभ समय की शुरुआत कर सकते हैं. जानिए उन नियमों के बारे में...

 1- दक्षिण दिशा यम का रास्ता मानी जाती है. दूसरे शब्दों में कहें तो मृत्यु की दिशा. वास्तु शास्त्र के अनुसार घर के दक्षिणी हिस्से में कभी घड़ी नहीं लगानी चाहिए. दक्षिण में लगाई हुई घड़ी परिजनों की आयु और सौभाग्य के लिए अशुभ मानी जाती है.

2- बहुत पुरानी, बार-बार खराब होने वाली और धुंधले शीशे वाली घड़ियां भी शुभ नहीं मानी जातीं. ये परिवार की सफलता में बाधक होती हैं. इससे परिश्रम का उचित फल नहीं मिलता.

3- कमरे का दरवाजा ऐसा स्थान है जहां से मनुष्य ही नहीं प्रकृति की ऊर्जा भी प्रवेश करती है. दरवाजे पर घड़ी लगाना शुभ नहीं माना गया है. कहते हैं कि इससे घर में खुशियों के क्षण प्रवेश नहीं करते और परिवार में अच्छा माहौल नहीं रहता.

4- कार्यस्थल पर ऐसी घड़ी होनी चाहिए जो आकार में कुछ बड़ी, साफ और दिखने में सुंदर हो. बहुत पुरानी और रुक-रुक कर चलने वाली घड़ी कार्यालय में नकारात्मक ऊर्जा तथा सुस्ती लाती हैं.

5- कार्यस्थल पर बंद घड़ी भी नहीं रखनी चाहिए. वास्तव में बंद घड़ी ठहराव और पतन का सूचक होती हैं. घर में भी बंद घड़ी शुभ नहीं मानी जाती. अगर ऐसी घड़ी चलने लायक न हो तो उसे उतारकर पुराने सामान के साथ कबाड़ी को दे .

6- घड़ी का समय बिल्कुल सही या दो-तीन मिनट आगे रखना चाहिए. निर्धारित समय से पीछे रखने से जीवन में बाधाएं आती हैं. ऐसा व्यक्ति परिश्रम का फल तथा प्रसन्नता प्राप्त करने में पीछे रहता है. वहीं, इससे दैनिक कार्यों में भी परेशानी हो सकती है.

7- घड़ी लगाने के लिए उत्तर, पूर्व तथा पश्चिम दिशा को उत्तम माना जाता है. इनमें से किसी एक दिशा में घड़ी लगाने से घर में शुभ समय आता है.
Astro nirmal

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

वास्तु शास्त्र के अनुसार जानिए बाथरूम का रंग कैसा होना चाहिए

वास्तु और पौधे

वास्तु शास्त्र के अनुसार खाली दीवार की ओर बैठने से लाभ को जानें

वास्तु शास्त्र में आज जानिए ताजे गुलाब की पंखुड़ियों के बारे में

वास्तु शास्त्र के अनुसार सूंड ऊपर उठाए हुए हाथी के जोड़े की प्रतिमा लगानी चाहिए

वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में सफेद रंग के घोड़ों की मूर्ति या तस्वीर रखना बेहतर

Leave a Reply