कम बजट वालों के लिए परफेक्ट हैं ये पहाड़ी डेस्टिनेशन

कम बजट वालों के लिए परफेक्ट हैं ये पहाड़ी डेस्टिनेशन

प्रेषित समय :12:11:56 PM / Thu, Dec 16th, 2021

हर्षिल, उत्तराखंड- उत्तराखंड के गढ़वाल के उत्तरकाशी जिलें में स्थित हर्षिल बेहद ही खूबसूरत जगह है. यहां से गंगोत्री 21 किलोमीटर दूर है, जो कि हिन्दुओं का प्रमुख स्थलों में से एक है. यहां से गंगोत्री का रास्ता बेहद ही खूबसूरत है. यहां आपको वो किताबों में बना पहाड़, पानी और आसमान के सुंदर रंग हकीकत में देखने को मिलेंगे.  

खजियार, हिमाचल प्रदेश- अगर आपको विदेश घूमने का मजा लेना है तो आप हिमाचल प्रदेश में मौजूद खजियार का ट्रिप प्लान कर सकते हैं. यहां की खूबसूरती को देखते हुए इस जगह को 'मिनी स्विट्जरलैंड' कहा जाता है. देवदार के पेड़, झील का नीला पानी बेहतरीन लगता है. यहां पर मौसम अक्सर ठंडा रहता है. यहां  आप सस्ते में अपने ट्रिप को कंपलीट कर सकते हैं.

गंगटोक, सिक्किम- बौद्ध धर्म से प्रेरित हैं तो इस जगह पर आपको सिर्फ और सिर्फ शांति मिलेगी. चाय कॉफी के खूबसूरत बागान के नजारों का लुफ्त उठा सकते हैं. सिक्किम की राजधानी होने के कारण, यह सबसे खूबसूरत पहाड़ी है. ये पहाड़ी लोगों को खूब आकर्षित करता है और  पूरे उत्तर-पूर्वी भारत में सबसे लोकप्रिय स्थानों में से एक है.

सोलन, हिमाचल प्रदेश- मनाली जाने के रास्ते नें आने वाला सोलन काफी ठंडी जगह है. इसे इंडिया की मशरूम केपिटल कहा जाता है. यहां देवी के मंदिर और मोनेसट्री जरूर देखें. दोस्तों और पार्टनर के साथ यहां के खूबसूरत नजारों को घूमने का लुफ्त उठाया जा सकता है.

कौसानी, उत्तराखंड- अगर आप नॉर्थ के सबसे सस्ते हिल स्टेशन की तलाश में हैं तो इस जगह को चुन सकते हैं. कौसानी, वलना के नाम से प्रसिद्ध है. इस जगह को कभी 'भारत का स्विट्जरलैंड' कहा जाता था.  हिमालय की चोटियों जैसे त्रिशूल, नंदा देवी और पंचचुली के कुछ सबसे खूबसूरत दृश्यों के लिए जाना जाता है. यहां आप शांती और सुकून में समय बिता सकते हैं.

बरोग, हिमाचल प्रदेश- कालका-शिमला ट्रेन यहां से होकर गुजरती है. जंगलों में केंपिंग करते हुए नजारों को एंजॉय करना अच्छा साबित होगा. पाइन, देवदार और ओक के पेड़ों से घिरा ये हिल स्टेशन परिवार के साथ समय बिताने के लिए अच्छा है. 

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

मणिपुर की खूबसूरती में खो जाएंगे आप, घूमने से पहले जानें यहां के बेस्ट प्लेस

मसूरी के पास इन खूबसूरत हिल स्टेशन पर घूमने का बना सकते हैं प्लान

बेहद ही खास हैं राजस्थान के ये शहर, एक बार यहां जरूर आएं घूमने

यूनेस्को के क्रिएटिव सिटी नेटवर्क में आया श्रीनगर, आप भी आएं घूमने

मध्य प्रदेश, इन जगहों पर घूमने से मिलेंगे ना भूलने वाले नजारे

Leave a Reply