वैज्ञानिकों का नया आविष्कार, कोरोना के संपर्क में आते ही चमकेगा फेस मास्क

वैज्ञानिकों का नया आविष्कार, कोरोना के संपर्क में आते ही चमकेगा फेस मास्क

प्रेषित समय :10:22:02 AM / Tue, Dec 14th, 2021

जापान के वैज्ञानिकों ने ऐसा मास्क बनाया है, जो कोरोना के संपर्क में आते ही चमकने लगेगा. ये आविष्कार कोरोना की रोकथाम में मील का पत्थर साबित हो सकता है. Mirror की रिपोर्ट के मुताबिक वैज्ञानिकों ने मास्क में ऑस्ट्रिच सेल्स का फिल्टर लगाया है. इन फिल्टर्स के ज़रिये कोरोना वायरस को पकड़ने में मास्क कहीं ज्यादा असरदार साबित होगा. जैसे ही कोविड-19 इसके संपर्क में आएगा अंधेरी जगह पर ये मास्क चमकने लगेगा.

जापानी वैज्ञानिकों ने किया कमाल

इस मास्क का आविष्कार जापान की Kyoto Prefectural University के प्रेसिडेंट यासुहिरो सुकामोटो ने एक रिसर्च ग्रुप के साथ मिलकर तैयार किया है. उनका कहना है कि लाइट सोर्स के तौर पर मास्क पर LED लाइट का भी इस्तेमाल किया जा सकता है. मास्क में ऑस्ट्रिच के अंडों से एंटीबॉडीज़ लेकर उनका इस्तेमाल किया गया है. इन बर्ड्स को पहले कोरोना से बचाने वाले इंजेक्शन दिए गए थे. ऑस्ट्रिच बाहरी संक्रमण को न्यूट्रल करने वाली एंटीबॉडीज़ बनाने में माहिर होते हैं. ऐसे में इस एंटीबॉडी को मास्क पर स्प्रे करके ये देखा गया कि कोरोना वायरस के संपर्क में आने पर इसका क्या रिएक्शन होता है. 32 कोविड पेशेंट्स पर लगाातर 3 तक इसका प्रयोग करने के बाद देखा गया कि मास्क यूवी लाइट में चमक रहे थे.

क्यों कोविड के संपर्क में आकर चमका मास्क?

ऑस्ट्रिच की एंटीबॉडी मास्क पर लगाने के बाद जब इसे पहना गया तो खाने, छींकने के दौरान मास्क ने वायरस को कैच कर लिया. इसके बाद जब मास्क को यूवी लाइट में रखा गया तो ये चमकने लगा. दिलचस्प बात ये रही कि स्मार्टफोन की एलईडी लाइट में भी मास्क काम कर रहा था. अब इस इंस्पेक्शन किट को जापान में इस साल के अंत तक लोगों को दिए जाने की उम्मीद है. ये किसी भी मरीज़ के कोरोना इंफेक्टेड होने के संकेत दे देगा, जिससे बाकी लोगों का बचाव हो सकेगा.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

इंदौर के सॉफ्टवेयर डेवलपर ने की क्रिप्टो करेंसी ऐप के जरिये 6.70 करोड़ की धोखाधड़ी, जापानी क्लाइंट को बनाया निशाना

ओमिक्रोन वेरिएंट की दहशत के बीच जापान का बड़ा फैसला: विदेशी यात्रियों को नहीं मिलेगी एंट्री

Leave a Reply