जबलपुर-अजमेर दयोदय एक्सप्रेस अब जर्मन तकनीकी से बने आधुनिक नये कोच के रैक से चलेगी

जबलपुर-अजमेर दयोदय एक्सप्रेस अब जर्मन तकनीकी से बने आधुनिक नये कोच के रैक से चलेगी

प्रेषित समय :20:49:54 PM / Mon, Nov 29th, 2021

जबलपुर. जबलपुर से अजमेर के बीच चलने वाली दयोदय एक्सप्रेस गाड़ी नंबर 1181/82 आगामी 6 दिसंबर से एलएचबी कोचों के रैक से चला करेगी इस नए अत्याधुनिक कोचों के रैक से चलने पर इस गाड़ी की सुरक्षा  तथा गति और बढ़ जाएगी.

इस संबंध में वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक विश्वरंजन ने बताया कि जबलपुर रेल मंडल द्वारा  जबलपुर से अजमेर के बीच चलने वाली दयोदय एक्सप्रेस गाड़ी, जो अभी  24  कोचों से चलती है, वह  अब आगामी  6 दिसंबर से जर्मनी तकनीकी से निर्मित एलएचबी (लिंक हाफमन बुश) तकनीकी से बने कोचों से चलेगी. उन्होंने बताया कि ये नए  कोच पुराने कोचों की अपेक्षा 1.7 मीटर अधिक लंबे हैं तथा इनमें यात्रियों के लिए सभी श्रेणियों में बर्थ भी सामान्य कोचों  की तुलना में अधिक है, साथ ही इन कोचों के साथ ट्रेन को अधिकतम 200 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से भी चलाया जा सकता है. ये कोच सुरक्षा की दृष्टि से भी यह  ज्यादा सुरक्षित हैं तथा किसी अप्रत्याशित दुर्घटना होने पर यह कोच, एक दूसरे के ऊपर नहीं चढ़ते. नए रैक के  इन कोचों में यात्रा करने पर यात्रा ज्यादा आरामदायक होती है, क्योंकि इनमें जर्क नहीं लगता. उल्लेखनीय है कि वर्तमान में जबलपुर मंडल द्वारा अनेक मेल एक्सप्रेस गाडिय़ों को इस तकनीकी से निर्मित कोचों से चलाया जा रहा है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

जबलपुर में थोक विक्रेता संघ ने कलेक्टर को सौंपा ज्ञापन, कपड़ों पर 12 प्रतिशत जीएसटी करने से आक्रोश

जबलपुर में जघन्य हत्याकांड, सरपंच के भाई का सिर काटकर ले गए हत्यारे..!

जबलपुर में सूदखोर पिता-पुत्र ने एक लाख के डेढ़ लाख वसूले, अभी भी डेढ़ लाख रुपए बाकी है

जबलपुर में कोरोना के नए वैरिएंट ओमीक्रोन की दहशत: सैन्य छात्रावास में मिली साउथ अफ्रीका से आई महिला, सेम्पल जांच के लिए भेजा

पीजी काउंसलिंग नहीं होने से नाराज जबलपुर मेडिकल कॉलेज के जूनियर डॉक्टर्स हड़ताल पर गये, नहीं देंगे सेवायें

Leave a Reply