फाइजर और बायोएनटेक ने दिया बड़ा बयान, कोरोना के नए वेरिएंट Omicron के आगे वैक्सीन फेल

फाइजर और बायोएनटेक ने दिया बड़ा बयान, कोरोना के नए वेरिएंट Omicron के आगे वैक्सीन फेल

प्रेषित समय :10:50:23 AM / Sat, Nov 27th, 2021

नई दिल्ली. दुनियाभर में इस वक्त कोरोना के नए वेरिएंट Omicron को लेकर चिंता का माहौल बना हुआ है. इसके साथ ही, इस बात पर भी मंथन होने लगा है कि क्या कोरोना वायसर की मौजूदा वैक्सीन इस नए वेरिएंट के खिलाफ काम करेंगी या नहीं. अब फाइजर और बायोएनटेक ने इस संबंध में बयान जारी किया है. बयान में कहा गया कि वह इस बात को लेकर निश्चितता नहीं है कि उनका टीका नए COVID-19 वेरिएंट Omicron के खिलाफ कारगर साबित होगा या नहीं.

हालांकि, स्पुतनिक की रिपोर्ट के अनुसार Pfizer और BioNTech ने लगभग 100 दिनों में नए वैरिएंट के खिलाफ नया टीका विकसित करने का वादा किया है. बता दें कि विश्व स्वास्थ्य संगठन ने घोषित किया है कि उसने कोरोना के एक नए स्ट्रेन B.1.1.1.529 की पहचान की है, जो सबसे पहले दक्षिणी अफ्रीका में पाया गया था. WHO ने इस वेरिएंट का नाम Omicron रखा है, जो एक ग्रीक शब्द है.

कंपनियों ने बयान में कहा, फाइजर और बायोएनटेक को उम्मीद है कि वह लगभग 100 दिनों में नए वेरिएंट के खिलाफ वैक्सीन विकसित करने और उत्पादन करने में सक्षम हैं, जो नियामक अनुमोदन के अधीन है." स्पुतनिक की रिपोर्ट के अनुसार, फाइजर और बायोएनटेक ने कहा कि वे अगले दो हफ्तों के भीतर 'Omicron' पर अधिक डेटा की उम्मीद करते हैं.

फाइजर और बायोएनटेक ने कहा कि ऐसा देखा गया है कि यह वेरिएंट पहले वालों से काफी अलग है. दवा कंपनियों ने इस बात को रेखांकित किया कि उन्होंने महीनों पहले अपने टीके को नए संभावित वेरिएंट के अनुकूल बनाने पर काम करना शुरू कर दिया था.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

कोरोना के नए वेरिएंट से खलबली, WHO ने बुलाई मीटिंग, यूके ने लगाया अफ्रीकी देशों की यात्रा पर बैन

इंदौर में कोरोना के नए वेरिएंट ने बढ़ाई टेंशन, दो सैन्य अधिकारी सहित 7 संक्रमित

राजस्थान में डेल्टा प्लस के बाद अब कोरोना के नए वेरिएंट कप्पा की एंट्री

WHO ने कोरोना के नए वेरिएंट को भारतीय वेरिएंट कहे जाने पर जताई आपत्ति, कहा- हम सिर्फ वैज्ञानिक नाम देते हैं

Leave a Reply