भारतीय शेयर बाजार में गिरावट के बाद अमेरिकी शेयर बाजार भी धड़ाम, नए कोरोना वेरिएंट की दहशत

भारतीय शेयर बाजार में गिरावट के बाद अमेरिकी शेयर बाजार भी धड़ाम, नए कोरोना वेरिएंट की दहशत

प्रेषित समय :08:38:43 AM / Sat, Nov 27th, 2021

नई दिल्ली. भारतीय शेयर बाजार के साथ शुक्रवार को अमेरिकी शेयर बाजार भी कोरोना वायरस के नए वेरिएंट के दहशत में दिखे. अमेरिकी स्टॉक एक्सचेंज शुक्रवार को गिरावट के साथ खुले. ट्रैवल, बैंक और कमोडिटी से जुड़े शेयरों में सबसे अधिक गिरावट देखने को मिली. कोरोना वायरस के संभावित खतरनाक वेरिएंट मिलने की खबर से बिकवाली को लेकर काफी दबाव देखने को मिला.

Dow Jones इंडस्ट्रियल एवरेज करीब 800 अंक लुढ़क कर कारोबार कर रहा था. वहीं S&P 500 शुरुआती कारोबार में करीब 1.4 पर्सेंट के साथ ट्रेड कर रहा था. सितंबर के बाद अमेरिकी शेयर बाजार में आई यह सबसे बड़ी गिरावट है.

न्यूयॉर्क स्टॉक एक्सचेंज का Nasdaq Composite इंडेक्स 1.14 पर्सेंट या 180.85 अंक गिरकर 15,664.38 पर खुला. ट्रैवल और एनर्जी सेक्टर के शेयरों में भारी गिरावट देखने को मिल रही है, जिसमें Royal Caribbean, Carnival और Norwegian Cruises जैसी कंपनियों के शेयर 10 पर्सेंट लुढ़ककर कारोबार कर रहे हैं. यूएस ट्रेजरी यील्ड में शुक्रवार को कोरोना महामारी की शुरूआत होने के बाद से सबसे तेज गिरावट आई, क्योंकि निवेशक दक्षिण अफ्रीका में एक नए कोरोना वायरस वैरिएंट मिलने के बाद अब निवेश के सेफ ठिकाने ढूढ़ने में लग गए हैं.

भारत में लगभग 1700 अंक गिरा सेंसेक्स

इससे पहले भारतीय बाजार में बड़ी गिरावट देखी गई थी. एक अनुमान के मुताबिक, निवेशकों ने एक ही दिन में लगभग 7 लाख करोड़ रुपए गंवा दिए. BSE सेंसेक्स में 1,687.9 अंकों की और निफ्टी में 509.8 अंकों की गिरावट दर्ज की गई. 26 नवम्बर को हुई यह गिरावट भारतीय शेयर बाजार में इस साल की 3 सबसे बड़ी गिरावट में से एक रही है. इस गिरावट से पहले लगभग एक महीने के दौरान शेयर बाजार 6 प्रतिशत तक गिर चुका था. अपने हाई के बाद हुई इस गिरावट में निवेशकों के 16 लाख करोड़ रुपये डूब चुके हैं.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

धराशायी हुआ शेयर बाजार: सेंसेक्स में 700 अंकों की टूट, 240 अंक नीचे आया निफ्टी

WHO ने किया भारत में मिले कोरोना वेरिएंट का नामकरण, अब इस नाम से जाना जायेगा वायरस

कोरोना के नए वेरिएंट से खलबली, WHO ने बुलाई मीटिंग, यूके ने लगाया अफ्रीकी देशों की यात्रा पर बैन

तेजी से बिना लक्षण वाला संक्रमण फैला रहा है डेल्टा का सब वेरिएंट

देश में कोरोना की तीसरी लहर की आहट: 6 राज्यों में पहुंचा नया वेरिएंट

चीन में तेजी से फैल रहा कोरोना का डेल्टा वेरिएंट, लांझू में लगा लॉकडाउन

ब्रिटेन में कोविड के AY.4.2 वेरिएंट ने बढ़ाई टेंशन, तेजी से फैल रहा संक्रमण

Leave a Reply