15 दिसंबर से शुरू हो जाएंगी अंतरराष्ट्रीय उड़ानें, 14 देशों पर लगा रहेगा बैन

15 दिसंबर से शुरू हो जाएंगी अंतरराष्ट्रीय उड़ानें, 14 देशों पर लगा रहेगा बैन

प्रेषित समय :18:43:47 PM / Fri, Nov 26th, 2021

नई दिल्ली. एक लंबे इंतजार के बाद अब एक बार फिर से नियमित रूप से अंतरराष्ट्रीय उड़ानें  जल्द शुरू हो सकती हैं. सूत्रों के अनुसार सरकार 15 दिसंबर से रेगुलर बेस पर अंतरराष्ट्रीय उड़ानों की अनुमति दे सकती है. हालांकि उन देशों के लिए उड़ानों पर प्रतिबंध जारी रहेगा जहां कोरोना वायरस का संक्रमण अभी भी फैला हुआ है. इससे पहले बुधवार को नागरिक उड्डयन मंत्रालय की तरफ से भी अंतरराष्ट्रीय उड़ानों को लेकर एक बड़ा ऐलान किया गया था.

सूत्रों ने कहा कि लगभग 14 ऐसे देश हैं जो उड़ानों के शुरू होने का इंतजार कर रहे थे वहां कोरोना के मामलों के फिर से बढऩे की वजह से उन सभी देशों में अभी भी प्रतिबंध लागू रहेगा. प्रतिबंधित देशों की लिस्ट में यूरोपीय संघ और कुछ अन्य देश भी शामिल हैं जहां कोरोना के नए संस्करण का पता चला है. सरकार की तरफ से पहले ही कहा जा चुका है कि इस साल के अंत तक कोविड की वजह से उड़ानों पर लगा प्रतिबंध हटा लिया जाएगा.

नागरिक उड्यन मंत्रालय ने बताया कि अंतरराष्ट्रीय उड़ानों को शुरू करने से पहले अलग अलग देशों में कोरोना के जोखिम के आधार पर तीन श्रेणियां बनाई जाएंगी. मंत्रालय के अनुसार इस श्रेणी में शामिल देशों के लिए अलग अलग कोविड प्रतिबंध लागू किए जाएंगे.

पर्यटन उद्योग बना रहा सरकार पर दबाव

बता दें कि निर्धारित अंतरराष्ट्रीय उड़ानों पर प्रतिबंध मार्च 2020 से लागू है. अब सरकार कोविड की स्थिति को भांपते हुए धीरे धीरे उड़ानों से प्रतिबंध हटाने पर फैसला ले रही है. इस बीच पर्यटन उद्योग पर सरकार पर उड़ानों से प्रतिबंध हटाने का दबाव बना रही है. पर्यटन उद्योग ने उन देशों के लिए उड़ानें शुरू करने का अनुरोध किया है जहां कोरोना नियंत्रण में है.

सरकार ने पहले पर्यटन उद्योग को बढ़ावा देने के लिए 15 अक्टूबर से चार्टर्ड प्लेन से पर्यटकों को आने की अनुमति दी थी और इसके बाद 15 नवंबर से अंतराष्ट्रीय उड़ानें शुरू करने का ऐलान किया था. हालांकि यूरोप और कई देशों में कोरोना संक्रमण के दोबारा रफ्तार पकडऩे की वजह से उड़ानें शुरू नहीं हो सकी थीं.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

फ्लायर्स के लिए खुशखबरी: सितंबर में 38 घरेलू उड़ानें शुरू करेगी, यह हैं रूट्स

लंबे समय बाद यूएई और भारत के बीच आज से उड़ानें शुरू

कोरोना वायरस के डेल्टा वेरिएंट चीन में तेजी से फैला, बीजिंग सहित 15 शहर चपेट में, उड़ानें बंद

यूएई ने 15 जुलाई तक पाकिस्तान, बांग्लादेश और श्रीलंका से स्थगित की उड़ानें

कनाडा ने इंडिया की हवाई उड़ानें की रद्द, 30 दिन रहेगी रोक

कोरोना इफेक्ट: एयर इंडिया ने रद्द की 24 से 30 अप्रैल तक के लिए ब्रिटेन जाने वाली सभी उड़ानें

Leave a Reply