संयुक्त अरब अमीरात के अहमद नसीर अल रईसी होंगे इंटरपोल के नए चीफ

संयुक्त अरब अमीरात के अहमद नसीर अल रईसी होंगे इंटरपोल के नए चीफ

प्रेषित समय :07:10:59 AM / Fri, Nov 26th, 2021

अबू धाबी.. संयुक्त अरब अमीरात UAE के अहमद नसीर अल रईसी इंटरपोल के नए चीफ होंगे. वो इस पद पर चार साल रहेंगे. गुरुवार को तुर्की के इंस्ताबुल में हुई इंटरपोल के 140 सदस्य देशों की मीटिंग में नसीर को इंटरपोल प्रेसिडेंट चुना गया. उन्होंने चेक रिपब्लिक के कर्नल सैकरा हर्वेनकोवा को हराया.

डॉक्टर अहमद नसीर अल रईसी फिलहाल यूएई की होम मिनिस्ट्री में इंस्पेक्टर जनरल हैं. उन्हें सख्त एडमिनिस्ट्रेटर माना जाता है, वो देश के इंटेलिजेंस डिपार्टमेंट में भी रह चुके हैं. इंटरपोल 1920 में बना था. इसके बाद से यह पहला मौका है जब मध्यपूर्व यानी मिडल-ईस्ट से कोई अफसर इंटरपोल का चीफ बना हो.

यूएई के राष्ट्रपति शेख खलीफा के डिप्लोमैटिक एडवाइजर अनवर सईद ने कहा, हम रईसी को इस पर चुने जाने के लिए बधाई देते हैं. वो बहुत काबिल अफसर हैं और उनका चुनाव बताता है कि UAE में कानून के कितने अच्छे अधिकारी हैं.

नसीर को मॉर्डन टेक्नोलॉजी में भरोसा रखने वाला और प्रमोट करने वाला अफसर माना जाता है. पिछले दिनों एक अखबार में लिखे आर्टिकल में रईसी ने कहा था, अपराध का तरीका तेजी से बदला है. हमें इस पर काबू पाने के लिए लेटेस्ट टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करना होगा. अब इंटरपोल में बड़े और जल्दी बदलाव की जरूरत है. इंटरपोल बीच में नहीं रह सकता, उसे बदलते वक्त के हिसाब से खुद को ढालना होगा. इसके लिए ये भी जरूरी है कि इसके सदस्य देशों में आपसी सहयोग हो. इंटरपोल का बजट 150 मिलियन डॉलर है.

इंटरपोल खुद किसी अपराधी को गिरफ्तार नहीं करता. इसके संपर्क में सदस्य देशों की एजेंसियां जो कई मिशन को अंजाम देती हैं. इनके सहयोग से ही मानव तस्करी, ग्लोबल ड्रग्स रैकेट और आर्थिक अपराधों पर कार्रवाई की जाती है. हाल ही में अबुधाबी में इंटरपोल ने ही मानव तस्करी से जुड़े 286 अपराधियों को गिरफ्तार किया था.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

COP26 संयुक्त राष्ट्र सम्मेलन में भारत की कूटनीतिक जीत, कोयले को लेकर दुनिया को मनवाई अपनी बात

जलवायु परिवर्तन अनुकूल प्रयासों को करना होगा तेज़, वरना करना पड़ेगा व्यवधानों का सामना: संयुक्त राष्ट्र

संयुक्त राष्ट्र की यह रिपोर्ट जलवायु अनुकूलन के लिए परिवर्तनकारी दृष्टिकोण का करती है आह्वान

यूपी चुनाव में बीजेपी का विरोध करेगा संयुक्त किसान मोर्चा: राकेश टिकैत

Leave a Reply