साइबेरिया में हादसा, कोयला खदान में धमाके के बाद लगी भीषण आग, 52 लोगों की मौत

साइबेरिया में हादसा, कोयला खदान में धमाके के बाद लगी भीषण आग, 52 लोगों की मौत

प्रेषित समय :11:32:47 AM / Fri, Nov 26th, 2021

मास्को. रूस के साइबेरिया में एक बड़ा हादसा हो गया है. यहां केमेरोवो क्षेत्र की एक कोयला खदान में आग लगने से 52 लोगों की मौत हो गई है. जिसमें छह बचावकर्मी भी शामिल हैं. घटना गुरुवार को हुई है. यह देश में पांच साल में सबसे घातक खदान दुर्घटना मानी जा रही है. शुरुआती जांच में पता चला है कि लिस्टव्यझनाया कोयला खदान में कोई भी जीवित व्यक्ति का रेस्क्यू करने का मौका नहीं मिला. कई शव अब भी अंदर ही हैं, जिन्हें सतह तक लाकर बाहर लाने की कोशिश की जा रही है.

इससे पहले खबर मिली थी कि कोयले के धुएं के कारण वेंटिलेशन की दिक्कत से 11 खनिकों की मौत हो गई है. जो 250 मीटर की गहराई पर काम कर रहे थे. स्थानीय प्रशासन का कहना है कि 38 लोगों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है, जिनमें से चार की हालत गंभीर है और 13 अन्य लोगों का बिना भर्ती किए उपचार किया गया है. दुर्घटना के समय 285 लोग अंडरग्राउंड काम कर रहे थे और उनमें से अधिकांश को शुरुआत में ही खदान से बाहर निकाल लिया गया था.

कोयला खदान की घटना की बात करें, तो ये आग तेज धमाका होने के बाद लगी थी. ये धमाका अचानक हुआ, जिसके चलते बहुत से लोगों को भागने तक का मौका नहीं मिला. बचावकर्मी और पुलिस घटना की सूचना मिलते ही यहां पहुंच गए थे. रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने मृतकों के परिवारों के प्रति अपनी ‘गहरी संवेदना’ व्यक्त की है. वहीं केमेरोवो क्षेत्र ने शुक्रवार से रविवार तक तीन दिनों के शोक की घोषणा की है.

रूस की जांच कमेटी ने सुरक्षा नियमों का उल्लंघन करने के आरोप में घटना की जांच शुरू कर दी है. जांच में ये पता लगाया जाएगा कि धमाके के पीछे क्या वजह रही हैं. सरकार का कहना है कि घायलों की हर संभव मदद की जाएगी. यह इस तरह की पहली घटना नहीं है. साल 2004 में इसी खदान में मिथेन विस्फोट हुआ था, जिसमें 13 लोगों की मौत हो गई थी.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

23 साल के जवान लड़के से 91 साल की बुढिय़ा ने रचाई शादी, हनीमून पर रोमांस शुरू करते ही हुआ यह हादसा

जमशेदपुर में पेपर मिल में हादसा, कार्टन के बंडल में दबकर 2 महिला मजदूरों की मौत

जबलपुर इलाज कराने आ रहे मां-बेटे की सड़क दुर्घटना में मौत, बरगी रोड पर हादसा

गुजरात : केमिकल फैक्ट्री में गंदे पानी के टैंक की सफाई करने उतरे 5 मजदूरों की मौत, गांधीनगर में हुआ हादसा

उत्तराखंड में बड़ा सड़क हादसा, एक ही गांव के 14 लोगों की मौत, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी

Leave a Reply