पाकिस्तान ने किया सतह से सतह तक मार करने वाली बैलिस्टिक मिसाइल का किया परीक्षण

पाकिस्तान ने किया सतह से सतह तक मार करने वाली बैलिस्टिक मिसाइल का किया परीक्षण

प्रेषित समय :12:26:40 PM / Fri, Nov 26th, 2021

इस्लामाबाद. पाकिस्तान में महंगाई और बेरोजगारी अपने चरम पर पहुंचती जा रही है, मगर पड़ोसी मुल्क की हथियारों को लेकर भूख खत्म होने का नाम नहीं ले रही है. पाकिस्तान ने गुरुवार को सतह से सतह तक मार करने वाली बैलिस्टिक मिसाइल शाहीन-1ए का सफल परीक्षण किया. इससे पहले भी पाकिस्तान ने अगस्त में सतह से सतह पर वार करने वाली परमाणु संचालित बैलिस्टिक मिसाइल का परीक्षण किया था.

पाकिस्तानी सेना ने एक बयान में कहा, ‘परीक्षण का मकसद हथियार प्रणाली के कुछ डिजाइन और तकनीकी मानकों का पुन:सत्यापन करना था.’ हालांकि, सेना ने मिसाइल का तकनीक साझा नहीं किया. परीक्षण के मौके पर सेना के वरिष्ठ अधिकारी, वैज्ञानिक और इंजीनियर मौजूद थे. इस दौरान महानिदेशक सामरिक योजना प्रभाग के लेफ्टिनेंट जनरल नदीम जकी मांज, कमांडर आर्मी स्ट्रैटेजिक फोर्सेज कमांड और रणनीतिक संगठनों के वैज्ञानिक और इंजीनियर विभाग के लेफ्टिनेंट जनरल मोहम्मद अली मौजूद रहे.

सेना के बयान में कहा गया, उड़ान परीक्षण के सफल ऑपरेशन पर वैज्ञानिकों और इंजीनियरों को बधाई देते हुए, मांज ने उनके तकनीकी कौशल, समर्पण और प्रतिबद्धता की सराहना की. राष्ट्रपति आरिफ अल्वी, प्रधानमंत्री इमरान खान और सैन्य नेतृत्व ने इस उपलब्धि पर वैज्ञानिकों और इंजीनियरों को बधाई दी. इससे पहले मार्च में, सेना ने परमाणु हथियार ले जाने में सक्षम शाहीन 1-ए बैलिस्टिक मिसाइल का सफल परीक्षण किया था. उसकी मारक क्षमता 900 किलोमीटर तक थी.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

गौतम गंभीर को पाकिस्तान से भेजा गया था धमकी वाला ई-मेल

निज़ामुद्दीन दरगाह पर इबादत करने पहुंचे पाकिस्तान के 60 श्रद्धालु

अफगानिस्‍तान पहुंचेगा भारत का गेहूं, पाकिस्तान सरकार ने खोला रास्‍ता

पाकिस्तान ने बांग्लादेश को अंतिम टी20 में 5 विकेट से हराकर सीरीज पर 3-0 से किया कब्जा

पाकिस्तानी F-16 लड़ाकू विमान मार गिराने के लिए ग्रुप कैप्टन अभिनंदन वीर चक्र से सम्मानित

Leave a Reply