पेगासस विवाद के बाद इजरायल 65 देशों को नहीं बेचेगा अपनी तकनीक

पेगासस विवाद के बाद इजरायल 65 देशों को नहीं बेचेगा अपनी तकनीक

प्रेषित समय :10:07:49 AM / Fri, Nov 26th, 2021

तेल अवीव. NSO कंपनी के हैकिंग टूल को लेकर हुए विवाद के बाद इजरायल ने अपनी साइबर निर्यात नीति में बदलाव का फैसला किया है. अब इजरायल ने साइबर तकनीक खरीदने की अनुमति प्राप्त देशों की सूची में कटौती की है. इस बात की जानकारी इजरायली अखबार ने गुरुवार को दी है. NSO के खिलाफ एप्पल समेत बड़ी टेक कंपनियों ने मुकदमा दायर किया है. साथ ही NSO पर उनके ग्राहकों का डेटा भी जोखिम में डालने के आरोप लगाए हैं.

रॉयटर्स ने इजरायल के अखबार के हवाले से लिखा है कि इजरायली साइबर टेक आयात करने वाले देशों की संख्या 102 से कम कर केवल 37 हो गई है. खबर है कि मैक्सिको, मोरक्को, सऊदी अरब, संयुक्त अरब अमीरात पर तकनीक खरीदने पर रोक लगाई गई है. इस मामले पर इजरायल के रक्षा मंत्रालय का कहना है कि उन्होंने निर्यात लाइसेंस में दर्ज इस्तेमाल की शर्तों का उल्लंघन होने पर ‘उचित कदम’ उठाए हैं.

जुलाई में कई अंतरराष्ट्रीय मीडिया संस्थानों ने NSO के पेगासस टूल से जुड़ी खबरें दिखाई थीं. कहा गया था कि इसका इस्तेमाल पत्रकारों, सरकारी अधिकारियों और सामाजिक कार्यकर्ताओं के फोन को हैक करने में किया जा रहा है. इसके बाद से ही इजरायल पर इस टूल के नियंत्रण को लेकर काफी दबाव था. इन रिपोर्ट्स के चलते इजरायल को अपनी साइबर एक्सपोर्ट नीति की समीक्षा करनी पड़ी.

हालांकि, NSO ने किसी भी तरह के गलत काम की बात से इनकार किया था. कंपनी का कहना था कि उन्होंने इसे केवल सरकारों और कानून प्रवर्तन एजेंसियों को बेचा था. साथ ही कंपनी ने इसे गलत इस्तेमाल से बचाने के लिए सुरक्षा उपाय करने की बात भी कही थी. इस महीने अमेरिकी अधिकारियों ने दुरुपयोग करने वाले सरकारों को स्पायवेयर बेचने के चलते NSO को ट्रेड ब्लैकलिस्ट कर दिया था.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

इजराइल के राजूदत ने पेगासस को बताया भारत का आंतरिक मुद्दा

पेगासस जांच! नैतिकता का तकाजा है कि पीएम मोदी और गृहमंत्री शाह को पद से हटाया जाए?

पेगासस मामले की जांच करेगी एक्सपर्ट कमेटी, सुप्रीम कोर्ट ने कहा- लोगों की जासूसी मंजूर नहीं

पेगासस मामला: सुप्रीम कोर्ट अगले हफ्ते पारित करेगा आदेश, जांच के लिए कमिटी का होगा गठन

सुप्रीम कोर्ट ने पेगासस मामले की जांच पर आदेश सुरक्षित रखा, सरकार ने दिया निष्पक्ष कमिटी का प्रस्ताव

Leave a Reply