सर्दियों में ग्लोइंग त्वचा के लिए नियमित रूप से करें ये 4 योगासन

सर्दियों में ग्लोइंग त्वचा के लिए नियमित रूप से करें ये 4 योगासन

प्रेषित समय :10:50:16 AM / Fri, Nov 26th, 2021

सर्दियां आते ही चेहरे की चमक फीकी पड़ जाती है. सर्दियों में अपने चेहरे पर ग्लो बनाए रखने के लिए आप नियमित रूप से योगासन कर सकते हैं.

सिंहासन - कमल मुद्रा या आसान मुद्रा में अपनी चटाई पर बैठें. आंखें बंद करें. अपने चेहरे की सभी मांसपेशियों को टाइट करें. अपनी कोहनियों को मोड़ते हुए अपनी मुट्ठियां कस लें. मुंह से सांस छोड़ें, जितना हो सके आंखें खोलें. अपना मुंह चौड़ा खोलें, अपनी जीभ को अपनी ठुड्डी की ओर रखें. अपने हाथों को खोलें, अपनी उंगलियों को फैलाएं और अपनी कोहनियों को लॉक करें. 5 सेकंड के लिए रुकें. 3 बार दोहराएं.

अधोमुखी - अपने हाथ-पैरों को जमीन पर रखें. अपने पंजों को चटाई पर रखते हुए, अपने पैरों को कूल्हे-चौड़ाई से अलग रखें. श्वास लेते हुए अपने कूल्हों को चटाई की ओर नीचे करें, बिना जांघों के फर्श को छुए, सांस छोड़ते हुए अपने कूल्हों को ऊपर की ओर उठाएं.

वीरभद्रासन - अपने पैरों को एक साथ पीछे ले जाएं और अपने कूल्हों को खोलते हुए अपने दाहिने पैर को फैलाएं. दाहिने पैर को आगे की ओर छोड़ते हुए इसे अपने हाथों के बीच रखें. बाईं एड़ी को जमीन पर रखें और बाएं पैर की उंगलियों को थोड़ा आगे की ओर झुकाएं, अपनी दाहिनी एड़ी को अपने बाएं आर्च के साथ पैरों के साथ अपने पैर की लंबाई के साथ संरेखित करें.

उर्ध्व धनुरासन - अपने हाथों और पैरों को जमीन पर रखें. अपने घुटनों को मोड़ें, अपने पैरों को एक दूसरे के समानांतर कूल्हे-चौड़ाई से अलग रखें और फर्श पर सपाट रखें. अपने हाथों को अपने कानों के पास फर्श पर लाएं, हथेलियां नीचे और उंगलियां आपके कंधों की ओर और आपकी कोहनियां आकाश की ओर हों. ऊपर उठते समय पैरों को समानांतर रखें और घुटनों को बगल की तरफ न झुकने दें. अपने हाथों और पैरों में समान रूप से दबाएं, कोहनियों को सीधा करें और कंधों को कलाई के ऊपर रखें. कुछ देर के लिए इस स्थिती में रहें.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

त्योहारों के बाद हो रही पेट की समस्या, तो आपके काम के हैं ये टिप्स

फेस्टिव वेट लॉस टिप्स जिनका आपको कभी पालन नहीं करना चाहिए

आँखों में जलन की समस्या से है परेशान, तो अपनाएं ये घरेलू टिप्स

फटे होंठों से हैं परेशान हैं तो इन टिप्स का पालन करें, बनेंगे आर्कषक होंठ

कलर आई लाइनर लगाने से पहले जान लें जरूरी टिप्स

Leave a Reply