डायबिटीज रोगियों के लिए लाभदायक होती है कॉफी और ग्रीन टी

डायबिटीज रोगियों के लिए लाभदायक होती है कॉफी और ग्रीन टी

प्रेषित समय :11:14:25 AM / Fri, Nov 26th, 2021

दुनिया भर में डायबिटीज के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं. आज के वक्त में बच्चों से लेकर युवाओं में डायबिटीज की समस्या देखी जा रही है. जिस तरह से दिन पर दिन सुगर के मरीजों की संख्या बढ़ रही है, ये हेल्थ एक्सपर्ट के लिए चिंता का कारण बना हुआ है. डायबिटीज से अन्य गंभीर बीमारियां जैसे मनोभ्रंश, हृदय रोग, कैंसर जैसी बीमारियां भी शरीर में हो जाती हैं. हालांकि मेडिकल ट्रीटमेंट इस घातक स्थिति को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है लेकिन आप अपनी रोजमर्रा की दिनचर्या और डाइट के दम पर इस बीमारी को मात दे सकते हैं.

डायबिटीज के मरीजों को अपने खानपान का खास ध्यान देना होता है क्योंकि अगर आप अनहेल्दी चीजों का सेवन करेंगे तो ये आपके लिए घातक हो सकता है. ऐसे मरीज के डाइट में पसंद किए जाने वाले कई खाद्य और पेय पदार्थों में अब ग्रीन टी और कॉफी को भी एक हेल्दी विकल्प माना जा रहा है. कुछ वक्त पहले एक रिसर्च में सामने आया था कि ग्रीन टी और कॉफी की पर्याप्त मात्रा पीने से डायबिटीज रोगियों की उम्र बढ़ सकती है और उनके लिए लाभदायक हो सकती है.

क्या कहती है रिसर्च

जापान में हुए इस शोध के नतीजे ऑनलाइन जर्नल ‘बीएमजे ओपन डायबिटीज रिसर्च एंड केयर’  के अनुसार 5 साल की अवधि तक हर दिन 4 से अधिक कप ग्रीन टी और 2 या  फिर  कॉफी पीने से डायबिटीज रोगियों की मृत्यु दर कम होती है. इस अध्ययन में 66 साल के कुल 4923 लोगों को शामिल किया गया था, इनमें से 2790 पुरुष और 2133 महिलाएं शामिल थीं.

डायबटीज मरीजो को होता है लाभ

रिपोर्ट के अनुसार ग्रीन टी और कॉफी का सेवन सुगर के मरीजो को हर रोज करना चाहिए. इतना ही नहीं ग्रीन टी, कैमेलिया साइनेंसिस की ताजी पत्तियों से प्राप्त होती है. फेनोलिक कंपाउंड, थैनिन और कैफीन इसमें पाया जाता है. जबकि कॉफी की बात करें तो इसमें फेनोलिक कंपाउंड और कैफीन होता है, जो बायोएक्टिव केमिकल्स से लिप्त होता है.

हालांकि, इस बात पर ध्यान देने की बहुत जरूरत है कि ग्रीन टी और कॉफी वाकई में डायबटीज के मरीजो के लिए ठीक है या नहीं ये अपने डॉक्टर से पूछे बिना सेवन में ना लाएं. क्योंकि जापान में उपलब्ध ग्रीन टी और कॉफी दुनिया के अन्य हिस्सों में पाई जाने वाले ग्रीन टी और कॉफी के समान नहीं है. ऐसे में अगर आप इनका सेवन शुरू करते हैं तो डॉक्टर का परामर्श अतिआवश्यक है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

अब हवाई यात्रियों को घरेलू उड़ानों में फिर मिलेगा भोजन

सफर में उल्टी से परेशान हैं, तो इन घरेलू उपायों से दूर हो सकती है यह बीमारी

सर्दियों में नाक हो जाती है ड्राई तो ट्राई करें ये 4 घरेलू नुस्खे

बदलते मौसम में इन घरेलू नुस्खों से दूर करें त्वचा का सूखापन

नाक सूखने से हो रही है परेशानी तो ये घरेलू नुस्खे आजमाएं

Leave a Reply