नॉर्थ कोरिया में अजब फरमान, लेदर जैकेट पहनने पर पाबंदी, तानाशाही फैसले के पीछे की यह है वजह

नॉर्थ कोरिया में अजब फरमान, लेदर जैकेट पहनने पर पाबंदी, तानाशाही फैसले के पीछे की यह है वजह

प्रेषित समय :16:58:45 PM / Thu, Nov 25th, 2021

प्योंगयांग. उत्तर कोरिया दुनिया भर में अपने तानाशाह शासक किम जोंग उन और उसके अजीबोगरीब नियमों की वजह से जाना जाता है. इस वक्त ये देश अकाल जैसी स्थिति से जूझ रहा है, फिर भी यहां के तानाशाह को इस बात की चिंता ज्यादा है कि जनता उसके फैशन सेंस को कॉपी कर ले. ताज़ा नियम के तहत उत्तर कोरिया में आम लोगों के लिए लेदर की जैकेट  पहनना बैन किया जा चुका है.

उत्तर कोरिया का नाम आते ही दिमाग में वे सारे अजीबोगरीब नियम-कानून आने लगते हैं, जो दुनिया के किसी और देश में नहीं मिलते हैं. वहां के लोगों को भले ही ये किसी के सामने कहने की आज़ादी न हो लेकिन ये बात सभी जानते हैं कि जिन लोगों को अपनी पसंद के कपड़े पहनने की भी आज़ादी न हो, उनकी मनोदशा क्या होगी. हाल ही में उत्तर कोरिया के लोगों के लेदर जैकेट पहनने पर पाबंदी लगाई गई है.

इस देश में अब लंबी लेदर ट्रेंच कोट्स की न तो बिक्री होगी और न ही इन्हें कोई भी शख्स खरीदकर पहन सकेगा. इस देश में चीन से बहुत सारी लेदर कोट्स इम्पोर्ट करके मंगाई जा रही थीं. आम लोग इस तरह की कोट को पसंद भी कर रहे थे और इसे खरीदने में दिलचस्पी भी दिखा रहे थे. इसी बीच उन्हें फरमान सुनाया गया है कि वे ऐसे कोट्स नहीं पहन सकते .

क्यों लगी लेदर कोट पर पाबंदी ?

उत्तर कोरिया के मुखिया किम जोंग उन ने साल 2019 में एक कार्यक्रम में लेदर का काले रंग का ट्रेंच कोट पहना हुआ था. इस कार्यक्रम की फुटेज को वहां के नेशनल टेलीविजऩ में भी दिखाया गया था. किम और उनके साथियों की ये स्टाइल देखने के बाद नॉर्थ कोरिया में तमाम लोगों को ऐसे कोट पसंद आने लगे. इन्हें चीन से बड़ी संख्या में मंगाया जाने लगा. इसी बीच नॉर्थ कोरिया की ओर से आधिकारिक तौर पर कहा गया है कि अब लोग इस तरह के कोट नहीं पहन सकेंगे. रिपोर्ट के मुताबिक ऐसे कोट पहनना किम जोंग उन की कॉपी करने जैसा है और ये उनका अपमान है. यही वजह है कि यहां के आम लोगों अब लेदर जैकेट पहनना नसीब नहीं होगा.

बेहद अजीबोगरीब है फरमान

रेडियो फ्री एशिया से बात करते हुए प्योंगसॉन्ग के एक नागरिक ने बताया कि इसी साल किम जोंग उन की बहन ने भी इस तरह की लेदर ट्रेंच कोट पहनी थी. इसके अलावा नॉर्थ कोरिया के कई पावरफुल लोगों के स्टाइल में ये कोट शुमार है. ऐसे में इसे देश के शक्तिशाली लोगों का संकेत मान लिया गया. हालांकि दश के मार्केटप्लेस पर इस तरह की डिज़ाइन के सिंथेटिक लेदर कोट भी मिल रहे थे. जिसे देखते हुए नया नियम बनाया गया और ऐसे कोट के विक्रेताओं और इन्हें पहनने पर पाबंदी लगा दी गई. सरकार के इस निर्णय से वहां के युवा खासे नाराज़ हैं, क्योंकि उन्हें फैशनेबल कपड़ों के तौर पर ये पसंद था.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय में फिर हिंसा: ABVP और AISA के सदस्यों के बीच हिंसक झड़प, कई छात्र हुए घायल

टी-20 विश्व कप फाइनल: ऑस्ट्रेलिया को 173 का टारगेट, आखिरी 5 ओवर में बने 58 रन, विलियम्सन ने 85 रन बनाए

टी20 विश्व कप: ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीता, न्यूजीलैंड को दिया बल्लेबाजी का निमंत्रण

Leave a Reply