पुराना एटीएम कार्ड एक्सपायर होने के बावजूद घर नहीं पहुंचा नया कार्ड, तो क्या करें? SBI ने दी पूरी जानकारी

पुराना एटीएम कार्ड एक्सपायर होने के बावजूद घर नहीं पहुंचा नया कार्ड, तो क्या करें? SBI ने दी पूरी जानकारी

प्रेषित समय :15:31:22 PM / Thu, Nov 25th, 2021

नई दिल्ली. आज के समय में अधिकांश बैंक अपने ग्राहकों को पूरी सुविधाएं दे रहे हैं, ताकि घर बैठे ही ग्राहक आसानी से अपने काम निपटा सकें. इसी के मद्देनजर ज्यादातर लोग ऑनलाइन ही अपने लगभग कामों को पूरा कर लेते हैं. लेकिन बावजूद इसके कुछ चीजों की अहमियत अभी भी पहले के समान है. दरअसल एटीएम कार्ड के बाद काम काफी हद तक आसान हो गया है, ऐसे में ऑनलाइन ट्रांजैक्शन के दौरान भी इसकी जरूरत पड़ती है. लेकिन एक समय बाद एटीएम कार्ड या डेबिट कार्ड को दोबारा बनाना पड़ता है.

अगर आपका डेबिट कार्ड एक्सपायर हो गया है या होने वाला है तो बैंक के नियमों के अनुसार, डेबिट कार्ड की समाप्ति से तीन महीने से पहले ही बैंक ग्राहकों को उनके रजिस्टर्ड एड्रेस पर कार्ड भेज दिया जाता है. लेकिन एटीएम कार्ड एक्सपायर होने के बाद भी अगर आपके पास कार्ड नहीं पहुंचा है तो आपको क्या करना होगा. इसकी स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने खुद अपने ग्राहक को जानकारी दी है.

हाल ही में स्टेट बैंक ऑफ के एक ग्राहक ने ट्वीट करते हुए एटीएम कार्ड एक्सपायर होने के बाद, नया कार्ड घर न पहुंचने पर क्या करना होगा, इसकी जानकारी मांगी है. दरअसल ग्राहक ने स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के ऑफिशियल ट्विटर अकाउंट को टैग करते हुए लिखा है कि, मेरा पुराना एटीएम कार्ड 10/21 को समाप्त हो गया है, लेकिन फिर भी मुझे अपना नया कार्ड अब तक नहीं मिला है. जिसपर एसबीआई ने ट्वीट कर जवाब दिया है. एसबीआई ने लिखा कि, डेबिट कार्ड की समाप्ति के तीन महीने पहले, बैंक ग्राहक को उनके पंजीकृत पते पर एक नया कार्ड भेजता है. लेकिन उसके लिए ग्राहक द्वारा पिछले 12 महीनों में कम से कम एक बार कार्ड का उपयोग किया गया हो.

बैंक के नियम के मुताबिक अगर आपने पिछले 12 महीनों में कम से कम एक बार कार्ड का इस्तेमाल नहीं किया है तो आपके घर पर ऑटोमेटिक कार्ड नहीं भेजा जाएगा. इसलिए जरूरी है 12 महीनों में एक बार कार्ड का प्रयोग जरूर करें. इसके अलावा इन कार्ड धारकों का अकाउंट पैन कार्ड से लिंक होना भी जरूरी है. साथ ही जो अकाउंट फाइनेंशियल इनक्लूजन अकाउंट नहीं हैं उन ग्राहकों के घर पर कार्ड भेज दिया जाता है. अगर यह सभी प्रोसेस क्लियर होने के बावजूद आपका कार्ड आपके घर नहीं पहुंचा है. तो ग्राहक बाकि सभी मामलों के लिए अपने बैंक के ब्रांच में केवाईसी दस्तावेजों के साथ नए कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

सलमान खुर्शीद की किताब बैन करने वाली याचिका ख़ारिज, दिल्ली हाईकोर्ट ने कहा- आप मत पढ़िए, आंखें बंद कर लीजिए

कंगना रनौत को दिल्ली विधानसभा के पैनल का समन, सिख समाज पर की थी टिप्पणी

दिल्ली के आरके पुरम में जहरीली गैस से दहशत: दम घुटने की शिकायत के बाद पांच लोग अस्पताल में भर्ती

Leave a Reply