ये हैं मध्य प्रदेश के प्रसिद्ध हिल स्टेशन, एक बार घूमने जरूर आएं

ये हैं मध्य प्रदेश के प्रसिद्ध हिल स्टेशन, एक बार घूमने जरूर आएं

प्रेषित समय :11:04:20 AM / Thu, Nov 25th, 2021

मध्य प्रदेश मध्य भारत का एक खूबसूरत हिस्सा है, जहां हिल स्टेशनों, ट्रेकिंग स्पॉट आदि का मजा लिया सकता है.अगर आप मध्य प्रदेश की प्राकृतिक सुन्दरता, खूबसूरती और मंत्रमुग्ध कर देने वाले दृश्यों को देखना चाहते है तो इसके लिए मध्य प्रदेश के प्रसिद्ध हिल स्टेशन से अच्छी जगह और कोई हो ही नही सकती. 

अमरकंटक-

मध्य प्रदेश में विंध्य और सतपुड़ा पर्वत श्रृंखलाओं के बीच 1065 मीटर की ऊंचाई पर स्थित मध्यप्रदेश का एक खुबसूरत हिल स्टेशन है, जो अपने कुछ अति सुंदर मंदिरों के लिए फेमस है.यदि आप भी अपनी यात्रा के लिए किसी ऐसी ही जगह की तलाश में हैं तो एक बार अमरकंटक घूमने जरूर आयें. यहां आप नर्मदा कुंड,कपिल धारा,त्रिमुखी मंदिर,दूध धारा वाटर फाल आदि घूम सकते हैं

ओंमकारेश्वर-  

नर्मदा और कावेरी नदियों के संगम पर स्थित ओंकारेश्वर भारत बेहद खूबसूरत जगत है. कहते हैं कि इस  हिल स्टेशन का नाम ‘ओंकारा’ से पड़ा है जो भगवान शिव का सिर्फ एक और नाम है. इसके अलावा ओंकारेश्वर को 12 ज्योतिर्लिंगों में से एक होने का गौरव भी प्राप्त है. यहां आप श्री ओंमकारेश्वर मंदिर,अमरकेश्वर मंदिर,केदारेश्वर मंदिर,अहिल्या घाट आदि घूम सकते हैं.

शिवपुरी-  

मध्य प्रदेश के प्रसिद्ध हिल स्टेशन में से एक शिवपुरी हिल स्टेशन का नाम भी आता है. ये एक बेहद शांत जगह है. यहां भीड़ भाड़ से दूर आप अपने परिवार के साथ भी वक्त गुजार सकते हैं. शिवपुरी में घूमने के लिए झील, कुंड,महल, मंदिर और अन्य पर्यटक स्थल भी हैं.

मांडू- 

मध्य प्रदेश के प्रमुख हिल स्टेशन में से एक है.ये एमपी की शान कहा जाता है. मांडू की हरियाली, प्राकृतिक सुन्दरता यहां आने वाले पर्यटकों के लिए आकर्षण का केंद्र मानी जाती है. अगर आप को हिल स्टेशन जाना है तो ये बेस्ट ऑप्शन है.

पचमढ़ी- 

मध्य प्रदेश राज्य के होशंगाबाद जिले में स्थित एक बेहद खूबसूरत हिल स्टेशन है. पचमढ़ी हिल स्टेशन की यात्रा में घूमने के लिए कई ऐतिहासिक स्मारक, झरने, प्राकृतिक क्षेत्र, गुफा, जंगल, और कई अन्य दर्शनीय स्थल है जहां आप घूम सकते हैं.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

मसूरी के पास इन खूबसूरत हिल स्टेशन पर घूमने का बना सकते हैं प्लान

यूनेस्को के क्रिएटिव सिटी नेटवर्क में आया श्रीनगर, आप भी आएं घूमने

बेहद ही खास हैं राजस्थान के ये शहर, एक बार यहां जरूर आएं घूमने

मध्य प्रदेश, इन जगहों पर घूमने से मिलेंगे ना भूलने वाले नजारे

दुर्ग के 55 लोग भूस्खलन के चलते फंसे, नैनीताल घूमने गए हैं

Leave a Reply