हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से निजात पाने करें ये 4 योगासन

हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से निजात पाने करें ये 4 योगासन

प्रेषित समय :11:20:03 AM / Thu, Nov 25th, 2021

बहुत से लोग हाई ब्लड प्रेशर से पीड़ित होने पर दवाएं लेते हैं. लेकिन लंबे समय तक इसके दुष्प्रभावों से बचने और ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखने के लिए प्राकृतिक उपचार अच्छा विकल्प है. ऐसे में आप नियमित रूप से योगासन कर सकते हैं.

बालासन - आपको अपनी एड़ी पर बैठना है और अपने कूल्हों को एड़ी पर रखें. अपने माथे को फर्श पर नीचे रखें. हाथ आपके शरीर के साथ फर्श पर हों. हथेलियां ऊपर की ओर हों. अपनी छाती को जांघों पर रखें. अपने आप को झुकाएं और आराम करें. ये मुद्रा आपके तंत्रिका तंत्र को शांत करती है.

वज्रासन - फर्श पर घुटने टेककर शुरू करें और अपने घुटनों और टखनों को एक साथ लाएं और अपने पैरों को साथ संरेखित करें. आपके पैरों के तलवे आपके पैर की उंगलियों को छूते हुए ऊपर की ओर होने चाहिए. अपने हाथों को अपनी जांघों पर रखें और अपने श्रोणि को थोड़ा पीछे और आगे तब तक समायोजित करें जब तक आप सहज न हों. अपनी रीढ़ को सीधा करते हुए सीधे बैठने की स्थिति में आते हुए धीरे-धीरे सांस अंदर-बाहर करें. अपने हाथों की हथेलियों को अपनी जांघों पर नीचे रखें. ये बहुत ही सरल है लेकिन अत्यधिक प्रभावी योगासन है.

पश्चिमोत्तानासन - अपने पैरों को अपने सामने फैलाएं. आपके पैर एक दूसरे को छू रहे हों. सीधे बैठें और फिर अपने पैरों पर लेटने के लिए खुद को पूरी तरह से मोड़ें और फिर अपने हाथों का इस्तेमाल करके अपने पैरों को पकड़ें. ये मुद्रा आपके ब्लड सर्कुलेशन में सुधार करती है. ये ब्लड प्रेशर को कंट्रोल कर सकती है.

सुखासन - ये एक बहुत ही सरल मुद्रा है जो कई स्वास्थ्य लाभों के लिए जानी जाती है. एक सीधी स्थिति में बैठें. बाएं पैर को मोड़कर दाहिनी जांघ के अंदर लगाएं. फिर दाएं पैर को मोड़कर बाईं जांघ के अंदर दबाएं. अब अपनी हथेलियों को घुटनों पर रखें और अपनी रीढ़ को सीधा करके बैठ जाएं. धीरे-धीरे सांस लेते और छोड़ते हुए रक्त संचार को आसान बनाने में मदद करता है. ये आसन मन को शांत करता है, चिंता, तनाव और मानसिक थकान को कम करता है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

सफर में उल्टी से परेशान हैं, तो इन घरेलू उपायों से दूर हो सकती है यह बीमारी

सर्दियों में नाक हो जाती है ड्राई तो ट्राई करें ये 4 घरेलू नुस्खे

बदलते मौसम में इन घरेलू नुस्खों से दूर करें त्वचा का सूखापन

नाक सूखने से हो रही है परेशानी तो ये घरेलू नुस्खे आजमाएं

स्ट्रेच मार्क्स से हैं परेशान तो आजमाएं ये घरेलू उपाय

Leave a Reply