भारत की अर्थव्यवस्था पर Moody's का भरोसा, FY 2022 में 9.3 फीसदी GDP का दिया अनुमान

भारत की अर्थव्यवस्था पर Moody

प्रेषित समय :13:59:40 PM / Thu, Nov 25th, 2021

नई दिल्ली. कोविड काल में विश्व की सभी इकोनॉमी के साथ भारत पर भी बेहद प्रतिकूल असर दिखा और देश की आर्थिक विकास दर की रफ्तार कम हो गई थी. हालांकि अब ये पटरी पर लौटती दिख रही है और दुनिया की दिग्गज रेटिंग एजेंसियां भी भारत पर अपना भरोसा जता रही हैं. ऐसी ही एक जानी मानी रेटिंग एजेंसी मूडीज ने भारत की अर्थव्यवस्था पर बड़ा भरोसा जताते हुए अच्छी आर्थिक विकास दर का अनुमान दिया है.

भारत की अर्थव्यवस्था वित्त वर्ष 2022 में 9.3 फीसदी की दर से बढ़ सकती है, ये अनुमान मूडीज ने अपनी लेटेस्ट रिपोर्ट में दिया है. मूडीज इन्वेस्टर्स सर्विसेज ने अपनी ताजा रिपोर्ट में भारत की अर्थव्यवस्था के मजबूत रहने और दोबारा तेजी से आगे बढ़ने का अनुमान दिया है. जहां वित्त वर्ष 2022 में ये 9.3 फीसदी रह सकती है वहीं वित्त वर्ष 2023 में इसके 7.9 फीसदी रहने का अनुमान दिया गया है.

हाल ही में वित्त मंत्रालय ने भारत की अर्थव्यवस्था पर भरोसा जताने वाली रेटिंग या क्रेडिट फर्म-एजेंसियों के आकलन का एक ट्वीट किया था जिसमें ज्यादातर ने अपने अनुमान को बेहतरी की ओर सुधार देते हुए दिखा था. इसमें एसबीआई, इक्रा जैसे दिग्गजों के नाम थे. इसी कड़ी में अब मूडीज ने भी भारत की इकोनॉमी पर भरोसा जताया है तो इसे अच्छी खबर कहा जा सकता है.

मूडीज की एनालिस्ट श्वेता पटोदिया ने कहा है कि भारत में कोविड वैक्सीनेशन की लगातार बढ़ती रफ्तार से देश की आर्थिक गतिविधियों को अच्छा बूस्ट मिलेगा और अर्थव्यवस्था का चक्का तेजी से घूमेगा. कंज्यूमर डिमांड और मैन्युफैक्चरिंग की ग्रोथ से भारत में खपत बढ़ेगी और इसका असर आर्थिक विकास दर के बढ़ने के रूप में दिया जाएगा.

भारतीय रिजर्व बैंक या आरबीआई ने मौजूदा वित्त वर्ष के लिए जीडीपी के 9.5 फीसदी पर आने का अनुमान दिया है. दूसरी तिमाही के लिए 7.9 फीसदी, तीसरी तिमाही के लिए 6.8 फीसदी और चौथी तिमाही के लिए 6.1 प्रतिशत रहने का अनुमान दिया है. 

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

18 मिनट में चार्ज होने वाली हुंडई Ioniq 5 भारतीय सड़क पर आई नजर

भारतीय रेलवे ने दी बड़ी राहत, 50 की जगह फिर से 10 रुपये में मिलेगा प्लेटफॉर्म टिकट

एमपी के इंदौर में पकड़ा गया बांग्लादेशी युवतियों को भारत लाकर देह व्यापार कराने वाला दलाल, अभी तक 5 हजार लड़कियों को धंधे में धकेल चुका है

कृष्ण भक्ति में लीन होने को IPS भारती अरोड़ा ने पत्र लिखकर दोबारा मांगा रिटायरमेंट

भाजपा ने भारतीय क्रिकेटरों के लिए हलाल मीट की सिफारिश करने पर बीसीसीआई को घेरा

Leave a Reply