प्रदूषण की मार से घर के बुजुर्गों को बचाने के लिए करें ये 4 काम

प्रदूषण की मार से घर के बुजुर्गों को बचाने के लिए करें ये 4 काम

प्रेषित समय :11:27:00 AM / Thu, Nov 25th, 2021

इन दिनों प्रदूषण के कारण एयर क्वालिटी काफी खराब हो चुकी है. ऐसे में अपने घर के बुजुर्गों को इसकी मार से बचाने के लिए कुछ उपायों को आजमाने की बहुत जरूरत है. बुढ़ापे पर इम्यून सिस्टम कमजोर हो जाता है. ऐसे में बुजुर्गों के लिए स्थिति खतरनाक हो सकती है.

धूम्रपान करना खराब आदत है. ऐसे लोगों के फेफड़े पहले से ही कमजोर हो जाते हैं. ऐसे में प्रदूषण की मार उनके लिए कई तरह की परेशानियों को और बढ़ा देती है. ऐसे में स्थिति घातक हो सकती है. अगर आपके घर के बुजुर्ग में धूम्रपान करने की आदत है, तो उसे जल्द ही छुड़वाएं. दरअसल बुढ़ापे में इंसान अकेला हो जाता है, इस कारण तनाव में रहता है. कई बार तनाव के चलते सिगरेट और ज्यादा लेने की आदत पड़ जाती है. इस लत को छुड़ाने के लिए आप उनको समय दें और उन्हें इसके नुकसान के बारे में बताकर ये आदत छोड़ने के लिए प्रेरित करें.

एक्सरसाइज-  ब्रीदिंग एक्सरसाइज करने से फेफड़े मजबूत होते हैं, साथ ही इससे फेफड़ों को भरपूर मात्रा में ऑक्सीजन मिलती है. इसलिए रोजाना सुबह और शाम उन्हें कपालभाति और अनुलोम विलोम जैसे प्राणायाम कराएं. आप खुद भी उनके साथ बैठकर इसका अभ्यास करें. लेकिन इसे घर के अंदर ही करें, बाहर नहीं क्योंकि इन दिनों बाहर मौजूद प्रदूषण आपकी समस्या को कम करने की बजाय बढ़ा सकता है.

एयर प्यूरीफायर-  प्रदूषण के कारण आपके घरों के अंदर की हवा भी प्रभावित हो जाती है. इससे बचाव के लिए उच्च गुणवत्ता वाले एयर प्यूरीफायर को घर में लगाएं. इससे आपके घर की हवा की गुणवत्ता सुधरेगी और प्रदूषित हवा बाहर निकल जाएगी.

पौधे लगाएं-  इसके अलावा आप घर की वायु गुणवत्ता को अच्छा रखने के लिए अपने घर में ज्यादा से ज्यादा पौधे लगाएं. तुलसी, बैम्बू पॉम, स्नेक प्लांट, मनी प्लांट और एरेका पाम जैसे पौधे घर के अंदर लगाने से आप घर के सभी सदस्यों को दूषित हवा के प्रभाव से बचा सकते हैं.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

सफर में उल्टी से परेशान हैं, तो इन घरेलू उपायों से दूर हो सकती है यह बीमारी

सर्दियों में नाक हो जाती है ड्राई तो ट्राई करें ये 4 घरेलू नुस्खे

बदलते मौसम में इन घरेलू नुस्खों से दूर करें त्वचा का सूखापन

नाक सूखने से हो रही है परेशानी तो ये घरेलू नुस्खे आजमाएं

स्ट्रेच मार्क्स से हैं परेशान तो आजमाएं ये घरेलू उपाय

Leave a Reply