नौसेना में शामिल हुई चौथी स्कॉर्पीन क्लास सबमरीन वेला, नेवी चीफ बोले- चीन और पाक पर नजर

नौसेना में शामिल हुई चौथी स्कॉर्पीन क्लास सबमरीन वेला, नेवी चीफ बोले- चीन और पाक पर नजर

प्रेषित समय :12:25:41 PM / Thu, Nov 25th, 2021

नई दिल्ली. नौसेना की चौथी स्कॉर्पीन क्लास की सबमरीन वेला को कमीशन कर दिया गया है. INS वेला के शामिल होने से नौसेना की ताकत में इजाफा होगा. इस मौके पर नौसेनाध्यक्ष एडमिरल करमबीर सिंह ने कहा कि ये चौथी सबमरीन है. कोविड की वजह से कुछ परेशानी हुई थी, लेकिन हमारी टीम ने बहुत मेहनत की.

नौसेना प्रमुख एडमिरल करमबीर सिंह ने कहा INS वेला में पनडुब्बी संचालन के पूरे स्पेक्ट्रम को शुरू करने की क्षमता है. आज की गतिशील और जटिल सुरक्षा स्थिति को देखते हुए, इसकी क्षमता और मारक क्षमता भारत के समुद्री हितों की रक्षा के लिए नौसेना की क्षमता को बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी.

उन्होंने कहा कि बतौर नेवी चीफ मैं सभी का शुक्रिया करता हूं. उन्होंने कहा कि मेरे कार्यकाल के दौरान LAC पर हालात थे और कोविड की चैलेंज था. उसके बावजूद हम दूसरे देशों से लिक्विड ऑक्सीजन लाए. साथ ही उनकी मदद भी की. हम चीन और पाकिस्तान के बीच रक्षा सहयोग पर करीब से नजर रख रहे हैं. नौसेना प्रमुख एडमिरल करमबीर सिंह ने कहा कि चीन से पाकिस्तान द्वारा हाल ही में की गई खरीद में बदलाव आ सकता है, इसलिए हमें सतर्क रहने की जरूरत है.

प्रोजेक्ट 75 के तहत 6 पनडुब्बियों का निर्माण होना है, जिसमें से पहले ही 3 सबमरीन कमीशन की जा चुकी थीं और आज ये चौथी सबमरीन कमीशन की गई. नौसेना प्रमुख करमबीर सिंह ने गुरुवार सुबह इसे कमीशन किया. जब दुश्मन से निपटने की बात आती है तो आईएनएस वेला को आधुनिक और अपनी ताकत के लिए जाना जाता है. सबमरीन में एडवांस एकॉस्टिक साइलेंसिंग टेक्नीक का इस्तेमाल किया गया है. रेडिएटिड नॉइस लेवल भी इसमें कम है. सबमरीन का स्वरूप हाइड्रो-डायनामिक है. सटीक गाइडेड निशाना लगाने की ताकत रखने वाली ये सबमरीन दुश्मन को अपंग बना सकती है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

दिल्ली सरकार ने कोर्ट में कहा, 26 नवंबर तक ट्रकों की एंट्री पर रोक जारी रहेगी

दिल्ली हाईकोर्ट का सवाल-14 साल में खत्म हो गया था राम का वनवास, चांदनी चौक का कब होगा?

आंदोलन की बरसी पर दिल्ली में जुटेंगे एक लाख किसान, 10 एकड़ जमीन हो रही तैयार

दिल्ली के हिंदूराव अस्पताल में हड़ताल पर गए रेजिडेंट डॉक्टर, OPD बाधित होने से मरीज़ बेहाल

दिल्ली में कंस्ट्रक्शन से बैन हटा, ट्रकों की एंट्री पर रोक जारी

Leave a Reply