18 मिनट में चार्ज होने वाली हुंडई Ioniq 5 भारतीय सड़क पर आई नजर

18 मिनट में चार्ज होने वाली हुंडई Ioniq 5 भारतीय सड़क पर आई नजर

प्रेषित समय :10:51:07 AM / Thu, Nov 25th, 2021

हुंडई बाजार में अपनी इकलौती इलेक्ट्रिक एसयूवी Kona को सेल करती है मगर आजकल हुंडई Ioniq 5 का एक वीडियो चर्चा का विषय बना हुआ है. दरअसल, दक्षिण कोरियाई कंपनी हुंडई की Ioniq 5 को हाल ही में चेन्नई की सड़कों पर स्पॉट किया गया है. ऑल-इलेक्ट्रिक Ioniq 5 को गुरुग्राम में Hyundai के नए मुख्यालय के उद्घाटन समारोह के दौरान भी प्रदर्शित किया गया था. हालांकि कंपनी ने भारत में लॉन्चिंग की तारीख का ऐलान नहीं किया था और न ही कीमत की जानकारी दी थी. अब यह फोटो टेस्टिंग की नजर आती है और उम्मीद की जा रही है कि इस कार को जल्द ही लॉन्च किया जाएगा.

हुंडई की इस कार में है शानदार ड्राइविंग सेटअप

हुंडई Ioniq 5 में दो बैटरी पैक 58kWh और 72.6kWh का प्रयोग किया गया है, जिसमें कार निर्माता दोनों बैटरी के साथ एक रियर-व्हील ड्राइव या ऑल-व्हील ड्राइव सेटअप प्रदान करता है. इसके बड़े बैटरी पैक में 481km तक की WLTP रेंज, जबकि दूसरे बैटरी पैक में 385km तक की रेंज मिलती है, जो शानदार ड्राइविंग रेंज देते हैं. Hyundai Ioniq 5 ने फरवरी 2021 में Hyundai के EV सब सेक्शन Ioniq के तहत उत्पादित होने वाले पहले EV के रूप में अपनी वैश्विक शुरुआत की है. यह इलेक्ट्रिक ग्लोबल मॉड्यूलर आर्किटेक्चर (ई-जीएमपी) नामक मेड-फॉर-ईवी प्लेटफॉर्म पर तैयार की गई है.

भारत में कब होगी लॉन्च

Porsche Taycan की तरह Ioniq 5 में भी 800-वोल्ट सुपर-फास्ट चार्जिंग तकनीक का इस्तेमाल किया गया है. WLTP के मुताबिक सबसे तेज सपोर्ट वाले चार्जर से इसे 18 मिनट में 10 से 80 फीसदी तक चार्ज किया जा सकता है. इसके अलावा इसे पांच मिनट की चार्जिंग पर 100 किमी की रेंज मिलती है. Hyundai भारत में Ioniq 5 को 2022 या 2023 में लॉन्च कर सकती है.

डिजाइन और कैबिन

Hyundai Ioniq 5 एक फ्यूचरिस्टिक इलेक्ट्रिक क्रॉसओवर SUV कार है. हुंडई के मुताबिक, Ioniq 5 का बाहरी डिजाइन Pony (कार निर्माता की पहली मास-मार्केट कार) से इंस्पायर है. फ्रंट में हाई एलईडी हेडलाइट्स और क्वाड डीआरएल दिए गए हैं. इसी तरह रियर में चौकोर आकार की एलईडी रियर लाइट और एक इंटीग्रेटिड स्पॉइलर शामिल है.

कैबिन में दो 12.25-इंच बड़े डिस्प्ले हैं, जिनमें एक इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर और एक इंफोटेनमेंट टचस्क्रीन है. इसके अलावा, हुंडई बोस साउंड सिस्टम, डुअल-जोन क्लाइमेट कंट्रोल, हैंड्स-फ्री टेलगेट, 360-डिग्री कैमरा, सात एयरबैग और लेवल 2 ऑटोनोमस सुविधा दी गई है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

दिल्ली में अब 24 घंटे चल सकेंगी माल वाहक इलेक्ट्रिक गाड़ियां

बूम मोटर्स ने लॉन्‍च किया कॉर्बेट इलेक्ट्रिक स्कूटर, 12 नवंबर से शुरू होगी बुकिंग

ओला इलेक्ट्रिक स्कूटर की टेस्ट ड्राइव आने वाले हफ्ते में होगी शुरू, डिलीवरी भी जल्द

2 साल बाद सस्ते हो जाएंगे इलेक्ट्रिक व्हीकल, पेट्रोल-डीजल की गाडिय़ों के बराबर होगी कीमत, गडकरी ने दिया भरोसा

वर्कशॉप इलेक्ट्रिक विभाग के रिसिविंग स्टेशन पर कार्य करने वाले रेलकर्मियों को नहीं मिल रहा है इन्सेंटिव

ओला ने एक दिन में की 600 करोड़ रुपये के इलेक्ट्रिक स्कूटर की बिक्री

Leave a Reply