हॉट स्टोन मसाज से रिलेक्स ही नहीं स्ट्रेस और एंग्जाइटी भी दूर होती है

हॉट स्टोन मसाज से रिलेक्स ही नहीं स्ट्रेस और एंग्जाइटी भी दूर होती है

प्रेषित समय :12:31:27 PM / Wed, Nov 24th, 2021

हॉट स्टोन मसाज से कई तरह के फायदे मिलते हैं. हॉट स्टोन मसाज को अल्टरनेटिव मेडिसिन का दर्जा प्राप्त है. हॉट स्टोन मसाज में गर्म पत्थर से मालिश की जाती है. इससे पूरी बॉडी में मांसपेशियों का खिंचाव कम होती है और रिलेक्स फील होता है. हॉट स्टोन मसाज मसल्स को मजबूत बनाती है.

हेल्थलाइनकी खबर के मुताबिक यूनिवर्सिटी ऑफ न्यू हेमिस्फेयर हेल्थ सर्विस ने हॉट स्टोन मसाज करने के लिए स्टोन के तापमान को 130 से 145 डिग्री पर गर्म रखने का मानक बनाया है.

हॉट स्टोन को कुछ खास जगहों पर लगाया जाता है. इसे करने के लिए मुलायम और नर्म पत्थरों को बॉडी के कुछ खास भागों जैसे रीढ़, पेट, छाती, चेहरा, हथेलियों और पैरों की उंगलियों के बीच में रखकर मसाज की जाती है. 

हॉट स्टोन मसाज के सबसे बड़ा फायदा यह है कि इससे मांसपेशियों के बीच में जो तनाव पैदा होता है, वह तनाव तुरंत कम हो जाता है. इससे मसल्स के दर्द से राहत मिलती है. यह ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाने में मदद करती है और मांसपेशियों की ऐंठन को कम करती है.

स्ट्रेस और एंग्जाइटी को कम करती है

अमेरिकन मसाज थेरेपी एसोसिएशन के मुताबिक हॉट स्टोन मसाज स्ट्रेस और एंग्जाइटी से राहत दिलाती है. एक अध्ययन में पाया गया कि 10 मिनट का हॉट स्टोन मसाज कॉर्डियोवेस्कुलर जटिलताओं को कम करती है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

शरीर में हार्मोन्स को बैलेंस रखने के लिए रोज खाएं दही, ये हैं फायदे

वजन कम करने और सेहतमंद रहने के लिए उपवास और कम कैलोरी का आहार फायदेमंद

गर्भावस्था में जरूर खाएं अनानास, जानें इसके फायदे

पुरुषों के लिए बहुत फायदेमंद है टमाटर खाना, होते हैं ये फायदे

रस्सी कूदने के क्या हैं फायदे? जानें किन बातों का रखना चाहिए ख्याल

Leave a Reply