एक अरब में खरीदी वर्चुअल जमीन! अब तक की सबसे महंगी सेल डील

एक अरब में खरीदी वर्चुअल जमीन! अब तक की सबसे महंगी सेल डील

प्रेषित समय :11:01:48 AM / Wed, Nov 24th, 2021

लंदन. क्रिप्टो निवेशक Tokens.com और Decentraland ने कहा कि ऑनलाइन दुनिया में वर्चुअल रियल एस्टेट का एक हिस्सा, Decentraland रिकॉर्ड 2.4 मिलियन डॉलर (1अरब 78 करोड़ 67 लाख 38 हजार 70 रुपये) की क्रिप्टोकरेंसी में बिका. Decentraland एक ऑनलाइन इनवायरमेंट है – जिसे ‘मेटावर्स’ भी कहा जाता है. यहां यूजर जमीन खरीद सकते हैं, इमारतों का दौरा कर सकते हैं, घूम सकते हैं और अवतार के रूप में लोगों से मिल सकते हैं. इस साल इस तरह के एन्वाइरन्मन्ट की लोकप्रियता बढ़ी है. महामारी  के चलते लोगों ने अपना समय ऑनलाइन अधिक बिताया है. लोगों की  दिलचस्पी पिछले महीने उस वक्त भी बढ़ी जब फेसबुक ने मेटावर्स के लिए वर्चुअल रियलिटी प्रॉडक्ट्स को डेवलप करने का लक्ष्य लेकर अपना नाम बदलकर मेटावर्स कर लिया.

Decentraland एक खास तरह का मेटावर्स है जो ब्लॉकचेन का इस्तेमाल करता है. Decentraland में जमीन और अन्य वस्तुओं को टोकन के रूप में बेचा जाता है. यह एक किस्म की क्रिप्टो संपत्ति है. क्रिप्टोकरंसी के शौकीन डिसेंट्रालैंड की क्रिप्टोकरेंसी, MANA का उपयोग करके वहां जमीन खरीदते हैं.

कहां है यह जमीन?

यह जमीन Decentraland के नक्शे के मुताबिक ‘फैशन स्ट्रीट’ इलाके में है और Tokens.com ने कहा कि इसका उपयोग डिजिटल फैशन कार्यक्रमों की मेजबानी करने और अवतारों के लिए वर्चुअल कपड़े बेचने के लिए किया जाएगा. यह 116 छोटे पार्सल से बना है. हर पार्सल 52.5 वर्ग फुट का है जिससे जमीन का आकार 6,090 वर्चुअल वर्ग फुट है. Tokens.com के सीईओ एंड्रयू किगुएल ने कहा कि संपत्ति मेटावर्स ग्रुप के पास पहले से मौजूद रियल एस्टेट की सहायक संपत्ति होगी. जून में, Decentraland में वर्चुअल जमीन का एक टुकड़ा 1,295,000 MANA में बेचा गया थी. इसकी कीमत उस समय 9 लाख 13 हजार 228 डॉलर थी.  खरीदारों ने डिजिटल कपड़े बेचने के लिए एक वर्चुअल शॉपिंग सेंटर बनाया था.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

क्रिप्टोकरेंसी: बिटक्वॉइन की कीमतों में गिरावट जारी, 59,000 डॉलर से नीचे पहुंचीं

क्रिप्टो करेंसी के लिए दरवाजे बंद नहीं करेगी भारत सरकार

क्रिप्टो करेंसी में आयी गिरावट: 6 फीसदी नीचे आई बिटकॉइन की वैल्यू

भारत में क्रिप्टोकरेंसी में निवेश पर नहीं लगेगी रोक, रेग्युलेशन के दायरे में लाने पर बन गई आम सहमति

इस्लाम में हराम है क्रिप्टोकरेंसी का इस्तेमाल, इंडोनेशिया में जारी किया गया फतवा

Leave a Reply