एयरटेल और वोडाफोन आइडिया के प्लान महंगे होने से जियो की हो जाएगी बल्ले-बल्ले

एयरटेल और वोडाफोन आइडिया के प्लान महंगे होने से जियो की हो जाएगी बल्ले-बल्ले

प्रेषित समय :09:19:20 AM / Wed, Nov 24th, 2021

नई दिल्ली. सब्सक्राइबर मार्केट शेयर और 4G कवरेज के मामले में भारत की नंबर टेलीकॉम कंपनी रिलायंस जियो, एयरटेल और वोडाफोन आइडिया के विपरीत जा सकती है. टेल्को को एयरटेल और वीआई की तरह प्रीपेड टैरिफ बढ़ोतरी की सख्त जरूरत नहीं है. जियो पहले से ही भारी मुनाफा कमा रहा है, भले ही उसका औसत राजस्व प्रति उपयोगकर्ता (एआरपीयू) और सक्रिय ग्राहक प्रतिशत एयरटेल से कम है.

सोमवार को एयरटेल की घोषणा के बाद वोडाफोन आइडिया ने भी आज प्रीपेड टैरिफ में बढ़ोतरी की घोषणा कर दी है. ऐसे में दोनों कंपनियों के टैरिफ में बढ़ोतरी करने से Jio को और भी मजबूती मिल सकती है. ऐसे में जियो प्रीपेड टैरिफ बढ़ोतरी के लिए जाने से पहले कुछ समय इंतजार कर सकता है. ऐसा इसलिए है क्योंकि टेल्को के लिए यह एक सुनहरा अवसर है कि वह आगे बढ़े और अपने 4G सब्सक्राइबर बेस को और भी बढ़ाए.

रिलायंस जियो के प्रीपेड प्लान फिलहाल एयरटेल और वीआई के प्लान से कहीं ज्यादा आकर्षक लग रहे हैं. जहां एयरटेल और वीआई एआरपीयू को बढ़ाने में सक्षम होंगे, वहीं जियो टैरिफ बढ़ोतरी के साथ आने से पहले अधिक नए यूजर्स को आकर्षित करने की कोशिश करेगी. जियो के नेटवर्क में नए ग्राहकों की ऑनबोर्डिंग अब पहले से ज्यादा आसान होगी क्योंकि टेल्को ने देश भर में अतिरिक्त स्पेक्ट्रम की तैनाती में भारी मात्रा में निवेश किया है.

उदाहरण के लिए, एयरटेल और वीआई दोनों अब 1.5GB डेली डेटा और 84 दिनों की वैधता वाले प्लान की कीमत 719 रुपये कर चुके हैं तो वहीं जियो 555 रुपये में समान लाभ दे रहा है. टैरिफ में अंतर आने से एयरटेल और वीआई के ग्राहक जियो में अपना नंबर पोर्ट करा सकते हैं. बता दें कि जियो के 4G नेटवर्क वीआई और एयरटेल की तुलना में देश के अधिक हिस्सों में उपलब्ध हैं.

जियो हमेशा इस बारे में रणनीति बनाता रहा है कि वह कैसे अधिक 4G उपयोगकर्ता जोड़ सकता है. टेल्को के लिए एयरटेल और वीआई के कुछ यूजर्स को जोड़ने का यह सुनहरा मौका है. यह सुनिश्चित करेगा कि जब 5G सेवाएं लॉन्च की कगार पर हों, तो जियो के पास एक बहुत ही बढ़ा सब्सक्राइबर बेस हो.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

एयरटेल के ग्राहकों को झटका, 26 नवंबर से प्रीपेड प्लान्स हो जाएंगे महंगे

BSNL का सस्ता प्रीपेड प्लान- 200 रुपये से कम कीमत में मिलेगी अनलिमिटेड कॉलिंग

30 दिन वाला सबसे सस्ता प्रीपेड प्लान, बिना daily limit के यूज कीजिए डेटा

BSNL ने पेश किए 3 सस्ते प्रीपेड प्लान! दो महीने के लिए मिलेगी फ्री कॉलिंग और ढेरों डेटा

Leave a Reply