एस्पिरिन लेने से 26 % तक बढ़ जाता है हार्ट फेलियर का खतरा- स्टडी

एस्पिरिन लेने से 26 % तक बढ़ जाता है हार्ट फेलियर का खतरा- स्टडी

प्रेषित समय :12:26:44 PM / Wed, Nov 24th, 2021

एक नई स्टडी में भी ये बात सामने आई है कि दर्द, बुखार, सूजन या जलन से निजात पाने और हार्ट अटैक के तत्काल बाद जान बचाने के लिए आमतौर पर प्रयोग की जाने वाली दवा एस्पिरिन से भी खतरा हो सकता है. इस नई रिसर्च में बताया गया है कि एस्पिरिन से हार्ट फेलियर का खतरा 26 प्रतिशत तक बढ़ जाता है. ये स्टडी यूरोपियन सॉसाइटी ऑफ कार्डियोलॉजी के जर्नल ‘ईसीएस हार्ट फेलियर में प्रकाशित की गई है. हालांकि, बता दें कि हार्ट फेलियर का संबंध स्मोकिंग, मोटापा, हाई ब्लड प्रेशर, हाई कॉलेस्ट्रॉल , डायबिटीज और कार्डियोवस्कुलर डिजीज जैसे कारकों से भी है.

जर्मनी की यूनिवर्सिटी ऑफ फ्रीबर्ग के साइंटिस्ट और इस स्टडी के राइटर डॉक्टर ब्लेरिम मुजाज (Dr के अनुसार, ‘ये अपने आप में पहली स्टडी है, जिसमें एस्पिरिन लेने वाले व्यक्ति में यह दवा नहीं लेने वालों की तुलना में हार्ट फेलियर के रिस्क का विशिष्ट तौर पता लगाया गया है.’ हालांकि, उन्होंने ये भी स्पष्ट किया है कि इस स्टडी  के निष्कर्ष की अभी और पुष्टी होनी है, लेकिन इससे ये संकेत मिलते हैं कि एस्पिरिन के यूज और हार्ट फेलियर के बढ़े संकट के बीच संबंध हैं. क्योंकि हार्ट फेलियर के मामले में एस्पिरिन के प्रभाव को लेकर दुनियाभर के विशेषज्ञ एकमत नहीं है, इसलिए स्टडी में इसकी पड़ताल की गई कि जिन लोगों को कोई हार्ट डिजीज नहीं है, उनमें क्या ये दवा नए तरीके से खतरा पैदा करती है?

स्टडी में क्या निकला?

इसके आधार पर रिसर्चर्स ने एस्पिरिन के यूज और हार्ट फेलियर की घटनाओं के बीच रिलेशंस की जांच की. जिसमें लिंग, उम्र, बॉडी मास इंडेक्स, स्मोकिंग, एल्कोहॉलिक, ब्लड कॉलेस्ट्रॉल, हाईपरटेंशन, डायबिटीज, कार्डियोवस्कुलर डिजीज तथा इनके इलाज में इस्तेमाल की जाने वाली दवाओं का भी ध्यान रखा गया. इसमें पाया गया कि जिन लोगों ने स्वतंत्र रूप से एस्पिरिन का इस्तेमाल किया, उनमें नए सिरे से हार्ट फेलियर के रिस्क की पहचान हुई और ये रिस्क 26 प्रतिशत तक बढ़ा था.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

अब हवाई यात्रियों को घरेलू उड़ानों में फिर मिलेगा भोजन

सफर में उल्टी से परेशान हैं, तो इन घरेलू उपायों से दूर हो सकती है यह बीमारी

सर्दियों में नाक हो जाती है ड्राई तो ट्राई करें ये 4 घरेलू नुस्खे

बदलते मौसम में इन घरेलू नुस्खों से दूर करें त्वचा का सूखापन

नाक सूखने से हो रही है परेशानी तो ये घरेलू नुस्खे आजमाएं

Leave a Reply