वजन घटाने के एक्सरसाइजेज जो 60 से ऊपर के लोगों के लिए अच्छे हैं

वजन घटाने के एक्सरसाइजेज जो 60 से ऊपर के लोगों के लिए अच्छे हैं

प्रेषित समय :12:04:02 PM / Tue, Nov 23rd, 2021

वृद्धावस्था के साथ, धीमा मेटाबॉलिज्म और दूसरे मेटाबॉलिज्म हेल्थ कंडीशंस की वजह से लोगों का वजन बढ़ने लगता है. ज्यादा वजन होने से आंतरिक अंगों पर बहुत ज्यादा दबाव पड़ता है और हार्ट और गुर्दे की समस्याओं का खतरा बढ़ जाता है. साथ ही इससे जोड़ों के दर्द का खतरा भी बढ़ जाता है. इसलिए बड़े वयस्कों को भी अपने वजन को कंट्रोल करने की सलाह दी जाती है.

लेकिन 30 और 40 के दशक के लोगों की तुलना में 60 के दशक में लोगों के लिए वजन कम करना कहीं ज्यादा कठिन है. सबसे पहले, उनका मेटाबॉलिज्म उतना अच्छा नहीं है और दूसरी बात, वो वजन कम करने के लिए हार्ड एक्सरसाइज नहीं कर सकते हैं. उन्हें कुछ आसान एक्सरसाइजेज का सेलेक्शन करना होगा जो उन्हें उचित मात्रा में कैलोरी बर्न करने में मदद कर सकते हैं और उनके जोड़ों पर बहुत ज्यादा कर नहीं लगा रहे हैं. यहां 60 के दशक में लोगों के लिए 5 बेहतरीन एक्सरसाइजेज हैं.

1. योग

योग एक कम प्रभाव वाली कसरत है जो कैलोरी बर्न करने, मॉबिलिटी बढ़ाने और फ्लेक्सीबिलिटी को बढ़ाने में मदद कर सकती है. ये सभी फायदे 60 के दशक में अपना वजन कम करने की कोशिश कर रहे लोगों के लिए योग को सबसे अच्छे एक्सरसाइजेज में से एक बनाते हैं. हर दिन योग करने से बड़े वयस्कों को भी रात में अच्छी नींद लेने में मदद मिल सकती है, उनका मल आसानी से निकल सकता है और उनके दिमाग को शांत कर सकता है. ये जोड़ों पर भी आसान है और सुविधा के लिए आसानी से मोडीफाई किया जा सकता है.

2. चलना

कार्डियो वर्कआउट के लिए 60 के दशक के लोगों के लिए वॉकिंग सबसे अच्छा ऑप्शन है. दौड़ने से जोड़ों का दर्द बढ़ सकता है और चोट लगने का खतरा भी बढ़ सकता है. इसलिए पैदल चलना बेहतर है. ये कैलोरी की एक अच्छी मात्रा को जलाने में मदद करता है और आपको एक्टिव भी रखता है. ये आपकी जॉइंट मॉबिलिटी को भी बढ़ा सकता है. रोजाना 30 मिनट पैदल चलना भी शेप में आने के लिए काफी है.

3. पिलेट्स

वजन घटाने के साथ-साथ चोट और रिहैबिलिटैटिव पर्पसेज से उबरने के लिए पिलेट्स एक बेहतरीन एक्सरसाइज है. क्लिनिकल पिलेट्स फिजिकल एक्सरसाइज का एक रूप है जो पोस्चर, कोर स्टैबिलिटी, बैलेंस, कंट्रोल, स्ट्रेन्थ, फ्लेक्सीबिलिटी और ब्रीदिंग पर केंद्रित है. इस एक्सरसाइज को करने से कोर स्ट्रेंथ बनाने, पीठ दर्द कम करने, पोस्चर में सुधार करने और यहां तक कि कैलोरी बर्न करने में मदद मिल सकती है.

4. बॉडीवेट एक्सरसाइज

60 के दशक के लोगों के लिए हैवीवेट के साथ एक्सरसाइज करना मुश्किल हो सकता है. ऐसे में हम उन्हें बॉडीवेट एक्सरसाइज करने की सलाह देते हैं. स्क्वाट, लंग्स और क्रंचेस लिफ्टिंग एक्सरसाइज करने से बेहतर हैं, खासकर उन लोगों के लिए जो पहले से ही हड्डी और जोड़ों की समस्याओं से पीड़ित हैं. आप अपनी रूटीन में वैरायटी लाने के लिए रेसिस्टेंस बैंड एक्सरसाइज भी आजमा सकते हैं.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

त्योहारों के बाद हो रही पेट की समस्या, तो आपके काम के हैं ये टिप्स

फेस्टिव वेट लॉस टिप्स जिनका आपको कभी पालन नहीं करना चाहिए

आँखों में जलन की समस्या से है परेशान, तो अपनाएं ये घरेलू टिप्स

फटे होंठों से हैं परेशान हैं तो इन टिप्स का पालन करें, बनेंगे आर्कषक होंठ

कलर आई लाइनर लगाने से पहले जान लें जरूरी टिप्स

किसी से भी बातचीत को प्रभावी बनाने के लिए इन टिप्स को आजमाएं

Leave a Reply