गूगल क्रोम के नए फीचर, मुश्किल काम को करेंगे आसान

गूगल क्रोम के नए फीचर, मुश्किल काम को करेंगे आसान

प्रेषित समय :08:54:12 AM / Tue, Nov 23rd, 2021

गूगल क्रोम ने अपने अपने नए अपडेट में कुछ नए फीचर जोड़े हैं. एक फीचर कॉस्मेटिक इफेक्ट के लिए है और दो फीचर रूटीन कार्यों को आसान करने के लिए दिए गए हैं. ये फीचर्स हालांकि धीरे-धीरे रोलआउट किए जा रहे थे, तो कुछ यूजर इन्हें पहले से ही इस्तेमाल कर पा रहे थे, परंतु अब ये फीचर सभी के लिए रोलआउट कर दिए गए हैं. Google Chrome के लेटेस्ट वर्जन 96.0.4664.45 में इन फीचर्स को देखा जा सकता है. बता दें कि गूगल क्रोम दुनिया में सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाने वाला वेब-ब्राउजर है.

कॉपी लिंक टू हाइलाइट

अगर आपको किसी वेब-पेज पर मौजूद टेक्स्ट के किसी खास हिस्से को शेयर करना है तो आप ‘Copy link to highlights’ ऑप्शन का इस्तेमाल कर सकते हैं. इस तरह से शेयर किए गए लिंक को खोलने पर सामने वाला शख्स पेज के उसी हिस्से पर पहुंच जाएगा, जो आप शेयर करना चाहते थे. इसे इस्तेमाल करने के लिए आपको पहले उस टेक्स्ट को हाईलाइट करना होगा, जिसे आप शेयर करना चाहते हैं, फिर राइट-क्लिक करके Copy link to highlight का ऑप्शन चुनें और शेयर कर दें.

गूगल क्रोम: सर्च टैब 

अक्सर हम लोग Google Chrome में कई सारे टैब्स एक साथ खोलते हैं. ऑफिस इत्यादी में काम करने वाले लोगों को कई सारे टैब्स खोलने ही पड़ते हैं. इस स्थिति में किसी एक टैब को ढूंढना मुश्किल हो जाता है. इस काम को आसान बनाने के लिए गूगल क्रोम ने Search Tab फीचर दिया है. आपको क्रोम विंडो में सबसे ऊपर एक ड्रॉप-डाउन बटन दिखेगा. इसे दबाने के बाद आपको सभी टैब एक लिस्ट में दिखेगी और यहीं पर आप टैब को सर्च भी कर सकते हैं. Ctrl + Shift + A इसका की-बोर्ड शॉर्टकट है.

बैकग्राउंड कलर बदलें

कुछ यूजर्स के लिए Google Chrome में बैकग्राउंड और कलर बदलने का ऑप्शन पहले टाइम से मौजूद है, लेकिन अब यह सभी के लिए लाइव हो गया है. आप अगर एक से ज्यादा क्रोम प्रोफाइल इस्तेमाल करते हैं तो आप हर प्रोफाइल के लिए एक अलग थीम सेलेक्ट कर सकते हैं. इसे इस्तेमाल करने के लिए आपको क्रोम में नया टैब खोलना होगा और फिर नीचे दिए गए Customize Chrome ऑप्शन पर क्लिक करना होगा. अब आप यहां पर मौजूद बैकग्राउंड को सेलेक्ट कर सकते हैं या फिर प्लेन बैकग्राउंड भी सेलेक्ट कर सकते हैं.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

मोटोरोला का Edge 30 Ultra, जानिए इसके स्पेसिफिकेशन्स और फीचर

Twitter का नया फीचर, आसानी से खोज सकेंगे किसी अकाउंट के पुराने ट्वीट

Yamaha XSR900 ने दी दस्तक, धांसू फीचर्स के संग आती है ये बाइक

Google Meet ने लॉन्च किया नया फीचर, पार्टिसिपेंट के ऑडियो-वीडियो अपनी मर्जी से बंद कर सकेगा होस्ट

वॉट्सऐप ने दिया नया फीचर, अब चैट बैकअप भी होगा एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड

Leave a Reply