कैंसर से लेकर फ्लू तक, जानिए सर्दियों में हल्दी खाने के फायदे

कैंसर से लेकर फ्लू तक, जानिए सर्दियों में हल्दी खाने के फायदे

प्रेषित समय :10:59:18 AM / Tue, Nov 23rd, 2021

हल्दी उन जादुई मसालों में से एक है जो आप भारतीय डिशेज में पा सकते हैं. हल्दी में पाए जाने वाले करक्यूमिन में एंटीफंगल, एंटीबैक्टीरियल और एंटीवायरल गुण होते हैं, और ये नेचुरल इम्युनिटी बूस्टर के रूप में काम करता है. ये वैज्ञानिक रूप से सिद्ध हो चुका है कि हल्दी के कई हेल्थ बेनेफिट्स हैं और ये कैंसर और अल्जाइमर को रोक सकता है. इतना ही नहीं हल्दी को अपने आहार में शामिल करने से हार्ट हेल्थ में भी सुधार हो सकता है. अब, जब सर्दी आ रही है, हल्दी आपके आहार में एक बढ़िया एक्सट्रा हो सकती है और काफी बढ़िया मसाला साबित हो सकती है. हल्दी को अपने विंटर डाइट में शामिल करने के कुछ खास फायदे यहां दिए गए हैं.

1. शारीरिक रोग

हल्दी पृथ्वी पर पाया जाने वाला एक नेचुरल सब्सटेंस है. इसके उपचार गुणों में सामान्य सर्दी साइनस, दर्दनाक जोड़ों, अपच, और सर्दी और खांसी से राहत शामिल है.

जल्द राहत के लिए आप दूध और चाय जैसे ड्रिंक में एक चुटकी हल्दी मिला सकते हैं. हल्दी का रोजाना सेवन करने से भी ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद मिल सकती है.

2. विषाक्त पदार्थों को निकालता है

छुट्टियों का मौसम एक खुशी का समय होता है, और हम शराब और दूसरे अनहेल्दी फूड्स को खाने में इंगेज हो जाते हैं. जिसे हम “हॉलिडे वेट” कहते हैं, वो मौसम के आखिर तक अज्ञात स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं. हल्दी का एक साइन लीवर के काम को बेहतर बनाने की दिशा में एक लंबा रास्ता तय कर सकता है. हल्दी एक एंटीऑक्सीडेंट है जो शरीर को अंदर से बाहर तक फायदा पहुंचाती है.

कठोर सर्दियों से बचने के लिए, फैट और प्रोटीन से भरपूर फूड्स का सेवन करना चाहिए. हम गर्म ड्रिंक्स का भी सेवन करते हैं जो सुखदायक हो सकते हैं लेकिन पाचन तंत्र को परेशान कर सकते हैं. हल्दी खाने में स्वाद बढ़ाती है और पाचन में मदद करती है. हल्दी के साथ भोजन करने से आपकी त्वचा को स्वस्थ चमक भी मिलती है, क्योंकि शरीर विषाक्त पदार्थों से छुटकारा पाता है.

3. फ्लू का मौसम

सर्दी की शुरुआत फ्लू के मौसम की शुरुआत का प्रतीक है. ज्यादातर एशियाई घरों में हल्दी वाला दूध प्राकृतिक औषधि है. कई गर्भवती महिलाएं भी हल्के फ्लू में हल्दी वाले दूध में आराम चाहती हैं. हल्दी बैक्टीरिया के संक्रमण को खत्म करने में मदद करती है और गले की खराश से राहत दिलाती है.

4. निष्कर्ष

हल्दी साल भर घर-घर में पसंद की जाती है. ये न केवल एक अच्छा मसाला है बल्कि एक हीलर भी है. हल्दी के साथ चीजों को मसाला देना बुद्धिमानी है क्योंकि आर्टिफिशियल फ्लेवर और केमिकल हमारे फूड ग्रुप्स का हिस्सा हैं. हल्दी के हीलिंग प्रोपर्टीज का स्टडी इसके ब्लड को पतला करने वाले गुणों, कैंसर के जोखिम को कम करने और अल्जाइमर के इलाज के लिए किया गया था.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

सर्दियों में नाक हो जाती है ड्राई तो ट्राई करें ये 4 घरेलू नुस्खे

बदलते मौसम में इन घरेलू नुस्खों से दूर करें त्वचा का सूखापन

सफर में उल्टी से परेशान हैं, तो इन घरेलू उपायों से दूर हो सकती है यह बीमारी

अब हवाई यात्रियों को घरेलू उड़ानों में फिर मिलेगा भोजन

नाक सूखने से हो रही है परेशानी तो ये घरेलू नुस्खे आजमाएं

Leave a Reply